सर्दियों में अपना लें बस ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, कभी नहीं झड़ेंगे बाल
Advertisement

सर्दियों में अपना लें बस ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, कभी नहीं झड़ेंगे बाल

बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या ज्यादातर लोगों को परेशान करती है और सर्दियों में ये प्रॉब्लम और ज्यादा बढ़ जाती है. 

सर्दियों में अपना लें बस ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, कभी नहीं झड़ेंगे बाल

नई दिल्ली: बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या ज्यादातर लोगों को परेशान करती है और सर्दियों में ये प्रॉब्लम और ज्यादा बढ़ जाती है. अगर आप भी इस मौसम में बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आयुर्वेद के कुछ खास नुस्खे (Ayurvedic Tips For Hair Fall) आजमाकर देखें. इससे बालों के झड़ने की प्रॉब्लम दूर होगी. 

  1. सर्दियों के मौसम में डाइट का खास ख्याल रखें.
  2. जंक और फ्राइड फूड न खाएं. 
  3. रोजाना गुड़ का सेवन आपकी हेयर हेल्थ के लिए अच्छा होगा.
  4.  

आंवला खाएं

रोज सुबह आंवले का सेवन हेयर प्रॉब्लम्स को दूर करने का सबसे कारगर तरीका होगा.  आप ताजे आंवले का सेवन कर सकते हैं या इसे पाउडर के रूप में भी ले सकते हैं. च्यवनप्राश और आंवला जूस का सेवन भी फायदेमंद होगा. 

हेयर ऑयल का इस्तेमाल 

कई लोग हेयर ऑयल लगाना पसंद नहीं करते और इसके बदले बायोटिन और आयरन पिल्स लेना प्रिफर करते हैं. ये आपको फायदा नहीं पहुंचाएगा. शरीर की तरह ही बालों को भी पोषण की जरूरत होती है, इसलिए हफ्ते में एक से दो बार हेयर ऑयल लगाएं.

गुड़ खाएं

रोजाना गुड़ का सेवन भी आपकी हेयर हेल्थ के लिए अच्छा होगा. सर्दियों में गुड़ का सेवन डाइजेशन प्रॉब्लम, हीमोग्लोबिन की कमी और स्वीट क्रेविंग्स को दूर करने में मदद करेगा और आपको गर्म रखेगा. खाने के बाद एक टुकड़ा गुड़ खाएं. आयुर्वेद के अनुसार, सर्दियों में हेयर फॉल को रोकने का ये कारगर तरीका है.

घी

घी का सेवन भी आपके बालों की सेहत को अच्छा रखेगा. ये स्किन और पेट के लिए भी अच्छा माना जाता है. घी से पैरों की मसाज भी कर सकते हैं. इससे नींद अच्छी आएगी. इसके अलावा रात को सोने से पहले घी की कुछ बूंदें नाक में डालें. ये हेयर फॉल, बालों के सफेद होने, तनाव और नींद न आने की समस्या सभी का कारगर इलाज है. 

Clove Tea: सर्दियों में रोज सुबह पिएं बस एक कप लौंग की चाय, इन बीमारियों का है अचूक इलाज

डाइट का रखें खास ख्याल

सर्दियों के मौसम में डाइट का खास ख्याल रखें. जंक और फ्राइड फूड न खाएं. घर में बना हेल्दी खाना खाएं. नियमित रूप से एक्सरसाइज करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news