Clove Tea: सर्दियों में रोज सुबह पिएं बस एक कप लौंग की चाय, इन बीमारियों का है अचूक इलाज
Advertisement

Clove Tea: सर्दियों में रोज सुबह पिएं बस एक कप लौंग की चाय, इन बीमारियों का है अचूक इलाज

सर्दियों में लौंग की चाय (Clove Tea) का सेवन आपको कई तरह से फायदा पहुंचाता है. इससे डाइजेशन बेहतर होगा और आप कई तरह के स्किन इंफेक्शन से बचेंगे.

Clove Tea: सर्दियों में रोज सुबह पिएं बस एक कप लौंग की चाय, इन बीमारियों का है अचूक इलाज

नई दिल्ली: सर्दियों में लौंग की चाय (Clove Tea) का सेवन आपको कई तरह से फायदा पहुंचाता है. इससे डाइजेशन बेहतर होगा और आप कई तरह के स्किन इंफेक्शन से बचेंगे. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर लौंग की चाय बीमारियों का अचूक इलाज है.

  1. स्किन इंफेक्शन को दूर करेगी ये चाय.
  2. डाइजेशन होगा बेहतर.
  3. वजन कम करने में भी मददगार.

जानें बनाने का तरीका

लौंग की चाय बनाने के लिए सबसे पहले 1-4 साबुत लौंग लें. अब एक पैन में एक कप पानी डालें और इसे गर्म करें. इसमें लौंग मिलाएं और 3 से 5 मिनट तक उबलने दें. 5 मिनट बाद गैस बंद कर दें और इसे छानकर शहद मिलाकर पिएं. 

इसके अलावा दूसरा तरीका ये है कि एक चम्मच लौंग को मिक्सी में पीस लें. अब इसे एक कप पानी में डालकर 5-10 मिनट उबलने दें. इसमें आधा चम्मच चाय पत्ती मिलाएं और कुछ देर तक गर्म करने के बाद कप में छान लें. इसमें शहद मिलाकर पिएं.

इम्यूनिटी मजबूत होगी

लौंग में मौजदू एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करते हैं. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में भी ये चाय मददगार होगी. इसमें मैग्नीशियम, विटामिन ई और विटामिन के की मात्रा होती है. ये चाय बुखार की समस्या में भी आपको आराम देगी.

स्किन इंफेक्शन को दूर करे

लौंग में एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं. सर्दी खांसी या स्किन इंफेक्शन की समस्या में लौंग की चाय का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा. ये चाय शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को साफ करने में मददगार है. इससे किसी भी तरह की स्किन प्रॉब्लम दूर होगी.

सुबह उठते ही चाय पीने की है आदत? ये नुकसान जानकर तुरंत छोड़े देंगे पीना

वजन कम करने में मददगार

डाइजेशन को ठीक करने में भी लौंग की चाय का सेवन फायदेमंद है. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा और वजन कम करने में भी मदद मिलेगी.

दांत का दर्द दूर होगा

लौंग में मौजूद anti-inflammatory गुण मसूड़ों की सूजन में राहत देते हैं. अगर आपके मसूड़ों और दांतों में दर्द है तो लौंग की चाय पिएं. 

साइनस की समस्या में

सीने में जमाव या साइनस से पीड़ित लोगों के लिए लौंग की चाय का सेवन फायदेमंद है. लौंग में यूजेनॉल होता है, जो कफ को साफ करने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news