Health Care Tips: आप भी हैं गर्मी में नींद न आने से परेशान? तो इन तरीकों को अपनाकर पाएं छुटकारा
Advertisement
trendingNow11227863

Health Care Tips: आप भी हैं गर्मी में नींद न आने से परेशान? तो इन तरीकों को अपनाकर पाएं छुटकारा

Reason For Sleeplessness At Night: एक अच्छी नींद आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है.  हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से नींद ना आने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Health Care Tips: आप भी हैं गर्मी में नींद न आने से परेशान? तो इन तरीकों को अपनाकर पाएं छुटकारा

Reason For Sleeplessness At Night: एक अच्छी नींद आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. लेकिन गर्मियों में बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिनकों रातों में नींद नहीं आती है जिसकी वजह आप कई बीमारियों के चपेट में भी आ सकते हैं. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से नींद ना आने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Men Health Tips: पुरुष भूलकर भी नजरअंदाज न करें ये लक्षण, पड़ सकता है पछताना

नींद लाने वाले घरेलू नुस्खे-
पैर के तलवों की मालिश-

रात को सोने से पहले तलवों की सरसों के तेल से मालिश करने से नींद अच्छी आती है. वहीं अगर आप भी नींद ना आने से परेशान हैं तो आप रोजाना रात को सोने से पहले अपने तलवों की सरसों के तेल से मालिश करें. ऐसा करने से आपकी थकान दूर होगी इसके साथ ही आपको बहुत अच्छी नींद आएगी. बता दें पैरों के तलवों की मालिश करने से शरीर को आराम मिलता है और मन शांत रहता है.
 हल्दी का दूध-
अगर आप रिलैक्स होना चाहती हैं और साथ ही अच्छी नींद और जोड़ों में सूजन से छुटकारा पाना चाहते हैं. तो रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध लें. बता दें हल्दी में अमीनो एसिड होता है. जिस कराण दूध के साथ  इसका सेवन करने से आपको अच्छी नींद आती है. इसलिए सोने से 30 मिनट पहले हल्दी वाला दूध पिएं.

यह भी पढ़ें: Diabetes: डायबिटीज के मरीज सिर दर्द की समस्या से हैं परेशान? इन तरीकों से करें दूर

मेडिटेशन करें-
अगर आपको रात में सोने में परेशानी होती है तो आपको रोजाना मेडिटेशन (Meditation) करना चाहिए. बता दें नींद ना आने का कारण चिंता और तनाव भी हो सकता है. ऐसे में अगर आप रोजाना मेडिटेशन करते हैं तो आपका मन शांत रहता है. क्योंकि मेडिटेशन आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news