Diabetes: डायबिटीज के मरीज इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, शरीर में हो सकती है पानी की कमी
Advertisement
trendingNow11233537

Diabetes: डायबिटीज के मरीज इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, शरीर में हो सकती है पानी की कमी

Symptoms Of Dehydration in Diabetes:  डायबिटीज में ज्यादा प्यास लगना इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में शुगर की मात्रा ज्यादा हो गई है और आपको डायबिटीज को संतुलित करने की जरूरत है. 

Diabetes: डायबिटीज के मरीज इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, शरीर में हो सकती है पानी की कमी

Symptoms Of Dehydration in Diabetes: डायबिटीज के मरीज अक्सर इस बात की शिकायत करते हैं कि उन्हें बार-बार प्यास लगती है.बता दें डायबिटीज में ज्यादा प्यास लगना इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में शुगर की मात्रा ज्यादा हो गई है और आपको डायबिटीज को संतुलित करने की जरूरत है. वही प्यास और ड्राई माउथ डिहाईड्रेशन के लक्षण हैं दरअसल डायबिटीज तब होता है जब आपका शरीर पर्याप्त मात्रा में शुगर पचा नहीं पाता है और इंसुलिजन रिलीज नहीं कर पाता है. जिसके कारण डायबिटीज के मरीजोों के लिए खतरा बढ़ जाता है. चलिए ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि डायबिटीज के मरीजों को किन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: गर्मियों में वजन घटाने के लिए इन तरीकों से पिएं नींबू पानी, कुछ ही हफ्तों में दिखेगा फर्क

डायबिटीज में डिहाईड्रेशन के लक्षण-
अत्यधिक प्यास लगना-

शरीर में शुगर का बढ़ जाना डिहाईड्रेशन को बढ़ावा देता है.जिसके कारण लोगों को अत्यधिक प्यास लगने लगती है और बार-बार पेशाब होने लगती है. वहीं अगर आप पानी कम पीते हैं तो बॉडी में पानी की कमी हो जाती है. इसलिए अत्यधिक प्यास और पेशान होना दोनो ही डायबिटीज में डिहाईड्रेशन के गंभीर और बड़े लक्षण हैं.
थकान-
डायबिटीज आपको थका हुआ महसूस करवा सकती है. हाई शुगर आपके शरीर की ऊर्जा जरूरतों को लिए ग्लूकोज का उपयोग करने की क्षमता को बाधित करता है. इसके अलावा आपको बार-बार पेशाब और लगातार प्यास लगती है जिसके कारण आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीज भूलकर भी न करें ये गलतियां, बिगड़ सकती है सेहत

हाथ-पैर में मरोड़-
आपके शरीर में बहुत अधिक ग्लूकोज का होना तंत्रिकाओं के कार्य को प्रभावित कर सकता है. इसके चलते आप अपने हाथों और पैरों में झुनझुनी और सुन्नता महसूस कर सकते हैं, ऐसे में आप हमेशा अपनी बाहों, हाथों, पैरों और तलवों में जलन को नोटिस कर सकते हैं.
वजन घटना या बढ़ना-
जब आप लगातार पेशाब के माध्यम से ग्लूकोज (glucose) खो देते हैं. तो आप कैलोरी भी खो देते हैं जिससे आपका वजन भी घट सकता है. वहीं डायबिटीज आपकी खाने से ग्लोकोज को आपकी कोशिकाओं तक पहुंचने से रोक सकता है जिससे लगातार भूख लग सकती है. इससे आप बार-बार खाना खा सकते हैं. जिससे आपका वजन बढ़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news