Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीज भूलकर भी न करें ये गलतियां, बिगड़ सकती है सेहत
Advertisement
trendingNow11230393

Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीज भूलकर भी न करें ये गलतियां, बिगड़ सकती है सेहत

Mistakes To Avoid In Blood Pressure: शरीर में ब्लड प्रेशर का बढ़ना आजकल आम समस्या है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए?

Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीज भूलकर भी न करें ये गलतियां, बिगड़ सकती है सेहत

Mistakes To Avoid In Blood Pressure: शरीर में ब्लड प्रेशर का बढ़ना आजकल आम समस्या है. लेकिन यह एक गंभीर समस्या है जो अपने साथ कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को भी लेकर आती है. बता दें ब्लड प्रेशर का अधिक होना स्ट्रोक जैसी समस्याओं के प्रमुख कारणों में से एक है.इसलिए जरूरी है कि आप अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखें. लेकिन अक्सर लोग ब्लड प्रेशर को कम करने या कंट्रोल करते समय कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिससे यह काबू में आने के बजाए नियंत्रण से बाहर हो जाता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए. चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Sunstroke: गर्मियों में लू से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, रहेंगे हमेशा एनर्जेटिक

 

 ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के दौरान न करें ये गलतियां-
पर्याप्त पानी नहीं पीना-

पानी की कमी होने पर ब्लड प्रेशर नियंत्रण से बाहर हो सकता है. यह अक्सर देखा जाता है कि डिहाइड्रेशन वाले लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी होती है. बता दें पानी की कमी के चलते खून गाढ़ा होने लगता है जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. इसलिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है.इसके लिए आपको दिन में 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए रोजाना पिएं ये जूस, कुछ दिनों में ही दिखेगा फर्क

 

देर रात भोजन करना-

देर रात भोजन करना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. रात के सयम आपकी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और भोजन ठीक से पच नहीं पाता है इससे पेट संबंधी और मोटापे का जोखिम बढ़ सकता है. बता दें देर रात में खाना खाने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. इसलिए कोशिश करें कि आप शाम 7 बजे तक अपना डिनर कर लें.

नमक का अधिक सेवन-
नमक का अधिक सेवन ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है नमक में सोडियम होता है और सोडियम का अधिक सेवन ब्लड प्रेशर में स्पाइक का कारण बनता है. आपको ऐसे फूड्स के सेवन से बचने की कोशिश करनी चाहिए जिसमे नमक अधिक हो.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news