Diabetes: डायबिटीज के कारण हो सकती हैं मुंह से जुड़ी ये समस्याएं, इस तरह से करें बचाव
Advertisement
trendingNow11222165

Diabetes: डायबिटीज के कारण हो सकती हैं मुंह से जुड़ी ये समस्याएं, इस तरह से करें बचाव

Mouth Related Problems Due To Diabetes: डायबिटीज होने से मुंह से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि डायबिटीज होने पर आपको मुंह से जुड़ी कौन-कौन सी समस्याएं होने लगती हैं?

Diabetes: डायबिटीज के कारण हो सकती हैं मुंह से जुड़ी ये समस्याएं, इस तरह से करें बचाव

Mouth Related Problems Due To Diabetes: डायबिटीज होने से मुंह से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती हैं. डायबिटीज होने पर मसूड़ों में सूजन, पायरिया, ड्राय माउथ जैसी समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में इन समस्याओं को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. बता दें डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं हैं इसलिए डायबिटीज की समस्या होने पर आपको अपनी सेहत और आपने खान-पान का खास ख्यानल रखना चाहिए. ऐसे में  हम यहां आपको बताएंगे कि डायबिटीज होने पर आपको मुंह से जुड़ी कौन-कौन सी समस्याएं होने लगती हैं? चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: White Pumpkin: दिमाग और लिवर को हेल्दी रखने के लिए पिएं सफेद कददू का जूस, जानें इसे बनाने का तरीका

 

डायबिटीज के कारण होती हैं मुंह से जुड़ी ये समस्याएं

डायबिटीज में मुंह सूखने की समस्या-
जिन लोगोों को को डायबिटीज की शिकायत होती है उन्हें ड्राय माउथ की समस्या होती है. डायबिटीज में ड्राय माउथ का मतलब होता है मुंह का सूखना . ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से सलाइवा कम हो जाता है जिससे मुंह में ड्रायनेस महसूस होती है. वहीं मुंह सूखने पर अल्सर, दांत खराब जैसी समस्या भी होने लगती है.
डायबिटीज में पेरियोडॉन्टाइटिस-
पेरियोडॉन्टाइटिस एक तरह का बैक्टीरियल इंफेक्शन है जिसमें मसूड़े खराब होते हैं और जॉ बोन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. हालांकि समय पर इसका इलाज करवाया जा सकता है. वहीं बता दें पेरियोडॉन्टाइटिस होने पर दांत टूटने लगते हैं. 
मसूड़े में सूजन-
डायबिटीज में मसूड़ों में सूजन की समस्या भी होती है. मसूड़ों के सूजने से पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है. जिन लोगों की डायबिटीज कंट्रोल में नहीं होती है उनमें यह समस्या ज्यादा देखी जाती है.

यह भी पढ़ें: Men Health Tips: शरीर में इन चीजों की कमी के कारण पुरुष नहीं बन पाते हैं पिता, जानें क्या है इलाज?

डायबिटीज में ओरल हेल्थ डिसीज से बचने के टिप्स-
1-अगर आपको जायबिटीज है और शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं है तो अपने डेंटल ट्रीटमेंट को टाल दें.
2- मुंह के स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए दिन में दो बार ब्रेश जरूर करें. 
3- डायबिटीज में मुंह की समस्याओं से बचने के लिए खाने के बाद कुल्ला जरूर करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news