Refined Oil Side Effects: अच्छी सेहत चाहते हैं तो अपनी किचन से आज ही हटा दें ये 6 तेल, कैंसर समेत इन बीमारियों की बनते हैं वजह
topStories1hindi1475345

Refined Oil Side Effects: अच्छी सेहत चाहते हैं तो अपनी किचन से आज ही हटा दें ये 6 तेल, कैंसर समेत इन बीमारियों की बनते हैं वजह

Side Effects of Refined Oil: क्या आप जानते हैं कि आपकी रसोई में मौजूद 6 रिफाइंड ऑयल ऐसे हैं, जो धीरे-धीरे आपकी सेहत खराब कर मौत के मुंह में धकेल रहे हैं. ऐसे में जितना जल्दी हो सके, उन तेल को बाहर निकाल देना ही फायदेमंद है.

Refined Oil Side Effects: अच्छी सेहत चाहते हैं तो अपनी किचन से आज ही हटा दें ये 6 तेल, कैंसर समेत इन बीमारियों की बनते हैं वजह

Disadvantages of Refined Oil: बॉडी को फिट रखने और शरीर के अंदरुनी अंगों लचीला बनाए रखने के लिए घी-तेल खाना बहुत जरूरी माना जता है. इनके सेवन से हमारे शरीर को कई सारे विटामिन मिलते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि सभी प्रकार के तेल हमारे शरीर को फायदा ही पहुंचाते हैं. बाजार में कम कीमत में बिक रहे रिफाइंड ऑयल (Refined Oil) में कई ऐसे केमिकल मिले होते हैं, जो धीरे-धीरे हमारे शरीर को कमजोर करते चले जाते हैं. इसलिए ऐसे रिफाइंड ऑयल को हमेशा के लिए अलविदा कहकर असली तेल से नाता जोड़ लेना ही फायदेमंद है. आज हम आपको इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं.

ऐसे बनाए जाते हैं रिफाइंड ऑयल

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक रिफाइंड ऑयल (Refined Oil Side Effects) असल में प्राकृतिक तेल का ही प्रेस्ड रूप होता है. लोगों की जरूरतों को देखते हुए इसे बहुत ज्यादा तापमान पर रिफाइन किया जाता है और फिर उसमें कई तरह के केमिकल मिलाए जाते हैं. जिसके बाद उसमें कोई गंध या स्वाद नहीं रह जाती. ऐसा करने से प्राकृतिक तेल के सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं और शरीर में ट्रांस फैट की मात्रा बढ़ने लगती है. इसकी वजह से बॉडी में हाई कोलेस्ट्रॉल, इंसुलिन और ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल बढ़ जाता है, जिससे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है. 

इन 6 रिफाइंड ऑयल से आज ही कर लें तौबा

सोयाबीन का तेल, मूंगफली का तेल, कैनोला का तेल, मक्के का तेल, सूरजमुखी का तेल और राइस ब्रान ऐसे ही 6 रिफाइंड ऑयल (Refined Oil Side Effects) हैं. डॉक्टरों का कहना है कि आप रोजाना इन 6 में से कोई भी तेल यूज करते हैं तो मोटापा, प्रजनन, कैंसर, गैस्टोर, इम्यूनिटी लॉस और एथेरोस्कलेरोसिस जैसी गंभीर बीमारियां आपको घेर सकती हैं. इसलिए जितना जल्दी हो सके, इन 6 रिफाइंड ऑयल से दूरी बना लेने में ही फायदा है. 

सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये प्राकृतिक तेल

आयुर्वेदाचार्य कहते हैं कि रिफाइंड ऑयल के बजाय आप सरसों का तेल, मूंगफली का तेल, नारियल तेल, तिल का तेल या देसी घी का सेवन कर सकते हैं. इनके सेवन से शरीर को कोई साइड इफेक्ट नहीं होता और बॉडी भी अंदर से मजबूत बनती हैं. ये प्राकृतिक तेल (Benefits of Natural Oil) शरीर में इम्यूनिटी मजबूत करने, नई कोशिकाओं के निर्माण, हार्मोन का उत्पादन और ओमेगा 3 फैट ब्रेन होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news