Heart Attack Treatment: इन 2 बातों को नजरअंदाज करने से आ सकता है हार्ट अटैक,हो जाएं अलर्ट
Advertisement

Heart Attack Treatment: इन 2 बातों को नजरअंदाज करने से आ सकता है हार्ट अटैक,हो जाएं अलर्ट

Heart Attack Treatment: हार्ट अटैक एक ऐसी बीमारी जो बदलती लाइफस्टाइल और खराब-पान होने के चलते ज्यादा पकड़ती है. तो आइए जानते हैं कि इस खतरे को कैसे कम कर सकते हैं.

नहीं आएगा हार्ट अटैक

Heart Attack Treatment: हार्ट अटैक आना अब बहुत ही नॉर्मल बन चुका है. जैसे ही आपकी बॉडी में गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है तो स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए कुछ लोग तो अपना ध्यान रख लेते हैं, लेकिन कुछ लोग बिजी जिंदगी में अपनी हेल्थ का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते हैं, जिसके चलते ज्यादातर लोगों को हार्ट अटैक आता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ दो आसान बातों को फॉलो करके आप हार्ट अटैक का जोखिम कम कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं.

बदलनी होगी जीवनशैली

सबसे आपके आपको अपनी जीवनशैली बदलनी होगी. यह सबसे जरूरी बात है, क्योंकि इसके बदलने से ही हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ता है. जब आप ठीक समय पर नहीं खाते हैं और ठीक समय पर वॉक पर नहीं जाते हैं तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है. इतना ही नहीं कुछ लोग काम में इतना बिजी होते हैं कि समय पर सोते भी नहीं है, जिसके चलते इस प्रकार की परेशानी होती है. 

एक्सरसाइज है जरूरी

कुछ लोग तो इतना बिजी रहते हैं कि वो अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए 10 मिनट भी नहीं निकालते हैं, जिसके चलते उनको कई प्रकार की बीमारियां होने लगती है. उनमें से एक हार्ट अटैक भी है. ऐसे में आपको एक्सरसाइज की आदत बनानी होगी. भले ही आप 10 मिनट से शुरू करें, लेकिन ये बदलाव करना होगा, नहीं तो हॉर्ट अटैक का जोखिम बढ़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news