Eye Care Tips: आंखों में चला जाए होली का रंग तो तुंरत करें ये उपाय, वरना हो सकता है भारी नुकसान
Advertisement
trendingNow12173530

Eye Care Tips: आंखों में चला जाए होली का रंग तो तुंरत करें ये उपाय, वरना हो सकता है भारी नुकसान

How To Keep Eye Safe: आंखें सबसे सेंसिटिव अंग हैं. इसलिए होली खेलते समय बहुत ही सावधानी बरतनी होती है. साथ ही यदि गलती से आंखों में कलर चला जाय तो तुरंत मौके पर जरूरी उपायों को करना जरूरी होता है.

Eye Care Tips: आंखों में चला जाए होली का रंग तो तुंरत करें ये उपाय, वरना हो सकता है भारी नुकसान

इसमें कोई दोराय नहीं कि होली में रंग खेलते समय आंखों को रंग से बचाना बहुत मुश्किल होता है. लेकिन कलर से आंखों की सेफ्टी को इंश्योरी करना बहुत ही जरूरी होता है. क्योंकि कलर आंखों में मामुली जलन के साथ अंधापन जैसे गंभीर डैमेज भी कर सकता है.

इसलिए जरूरी है कि आंखों में जैसे रंग जाए तो तुरंत यहां बताए गए उपायों को कर लें. ऐसा नहीं करने पर आपकी आंखें गंभीर रूप से डैमेज हो सकती हैं.

आंखों को ना मसलें

आंखों में कलर जाने पर इन्हें मसलने की गलती बिल्कुल भी ना करें. इससे जलन बढ़ सकती है और डैमेज गंभीर हो सकता है.

साफ ठंडे पानी से आंखों को धोएं

साफ ठंडे पानी से आंखों को धोने से जलन कम होता है. यदि तुरंत आंखों को धो लिया जाए तो इससे लगभग पूरी तरह से रंग बाहर आ जाता है.

लूब्रिकेटिंग आई ड्रॉप डालें

यदि आपके पास लूब्रिकेटिंग आई ड्रॉप है तो इसे तुरंत आंखों में डाल लें. इससे जलन से राहत मिलती है साथ ही आंखों से कचरा भी साफ हो जाता है.

तुरंत लें मेडिकल हेल्प

यदि आंखों को साफ करने के बाद भी लगातार रेडनेस रहें, या पानी आए, खुजली हो या देखने में समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से चेकअप कराएं.

होली खेलते समय रखें आंखों का ऐसे ध्यान

होली खेलने से पहले आंखों में यदि आपने कॉन्टैक्ट लैंस लगा रखा है तो इसे हटा दें. साथ ही चश्मा लगाएं रखें ताकि आंखों में कलर ना जाए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news