Home Remedies for Swollen Feet: सर्दियों में सूजने लगी हैं पैरों की उंगलियां, इन 5 घरेलू नुस्खों से तुरंत मिलेगा आराम
Advertisement

Home Remedies for Swollen Feet: सर्दियों में सूजने लगी हैं पैरों की उंगलियां, इन 5 घरेलू नुस्खों से तुरंत मिलेगा आराम

Home Remedies for Swollen Feet: सर्दियों (Winter) में ठिठुरन बढ़ने के साथ कई सारे लोगों के हाथ और पैरों में सूजन (Swollen Toes) होने लगती है. ऐसे में आप 5 घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

सर्दियों में ठंड से पैरों की उंगलियों में आई सूजन (प्रतीकात्मक)

Home Remedies for Swollen Feet: सर्दियों (Winter) में ठिठुरन बढ़ने के साथ कई सारे लोगों के हाथ और पैरों में सूजन (Swollen Toes) होने लगती है. खासकर पैरों की उंगलियों (Swelling Of Feet) में सूजन के साथ खुजली और तेज दर्द होता है, जिसके चलते इंसान दर्द के मारे कराहता रहता है. 

  1. नंगे पैर ठंडे फर्श पर चलने से बचें
  2. उंगलियों पर नींबू का रस लगाएं
  3. सरसों के तेल से दूर होती है सूजन

ठंडे फर्श पर नंगे पैर न चलें

पैरों की उंगलियों में सूजन और दर्द की वजह से वह हिस्सा लाल हो जाता है. डॉक्टरों का कहना है कि यह समस्या ठंडे फर्श के नंगे पैर चलने और ठिठुरन भरी हवाओं के संपर्क में आने से होती है. इससे निजात पाने के लिए लोग मेडिकल स्टोर से दवा लेकर इलाज करते हैं. लेकिन इस प्रकार दवा खाने से कई बार साइड इफेक्ट का खतरा भी बढ़ जाता है. 

आज हम आपको कई ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप इस तकलीफ को जड़ से मिटा सकते हैं. मजे की बात ये है कि ये सब चीजें आपकी रसोई में ही मौजूद हैं लेकिन जानकारी न होने की वजह से आप इनका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. आइए जानते हैं कि हाथ और पैरों की उंगलियों में सूजन (Swollen Toes) से छुटकारा दिलाने वाली वे कौन सी चीजें हैं:- 

हाथ पैरों में सूजन दूर करने के घरेलू उपाय (Winter Care Tips) 

उंगलियों पर नींबू का रस लगाएं

अगर सर्दियों में आपके हाथ और पैरों में भी सूजन (Swollen Toes) हो जाती है तो उंगलियों में नींबू का रस लगाएं. यह रस सूजन कम करने और दर्द में राहत दिलाने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. नींबू का रस लगाते ही आपको तुरंत राहत मिलेगी. 

सरसों के तेल से दूर होती है सूजन

पैरों की सूजन दूर करने में सरसों का तेल भी बहुत गुणकारी माना जाता है. आप 4 चम्मच सरसों के तेल में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर अच्छे से गर्म कर लें. इसके बाद सोने से पहले हाथ या पैर की सूजी हुई उंगलियों पर उस तेल को लगाएं. कोशिश करें कि पैरों की उंगलियों में तेल लगाने के बाद जुराब पहनकर सोएं. एक-दो दिन के अंदर ही आपको इस ट्रिक से आराम मिल जाएगा. अगर घर में सरसों का तेल नहीं है तो आप जैतून के तेल को गर्म करके उससे भी मालिश कर सकते हैं. 

बेहद गुणकारी होती है हल्दी

आयुर्वेद में हल्दी को सबसे गुणकारी माना गया है. इससे न केवल शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है बल्कि एनर्जी भी बूस्ट अप होती है. सर्दियों में हाथ-पैरों की उंगलियों में सूजन (Swollen Toes) आने पर आधा चम्मच हल्दी में जैतून का तेल मिलाकर सूजन वाली जगह पर लगाएं. ऐसा करने से उंगलियों में खुजली, जलन और दर्द से काफी राहत मिलती है. 

मटर के पानी से मिलती है राहत

मटर को वैसे तो सब्जी माना जाता है. लेकिन इसके अंदर आयुर्वेदिक गुण भी छिपा है. हाथ-पैरों में सूजन होने पर आप मटर को पानी में अच्छी तरह से उबाल लें. ऐसा करने से मटर के गुण उस पानी में घुल जाएंगे. इसके बाद उसी गर्म पानी को गुनगुना करके हाथ पैर को अच्छे से धो लें. 2-3 बार ऐसा करने से धीरे-धीरे उंगलियों की सूजन (Swollen Toes) कम हो जाएगी. 

ये भी पढ़ें- आप भी रोज खाते हैं लाल केला? इसके फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

प्याज का इस्तेमाल होता है फायदेमंद

प्याज़ में एंटी-बायोटिक और एंटी-सैप्टिक गुण होते हैं, जिसकी वजह से इसका रस उंगलियों में होनी वाली सूजन (Swelling On Fingers) और दर्द को दूर कर सकता है. इसके लिए आप प्याज के रस को कुछ देर के लिए सूजन (Swollen Toes) वाली जगह पर लगाकर छोड़ दें. यह रस लगाने के कुछ समय बाद ही आपको राहत मिलने लगेगी. 

LIVE TV

Trending news