Advertisement
trendingPhotos876466
photoDetails1hindi

Easy Hacks: कपड़ों पर लगा चाय और तेल का दाग कैसे हटाएं, जानिए कुछ आसान Gharelu Nuskhe

How To Remove Stains From Clothes: कुछ खाते-पीते या किचन में खाना बनाते समय कपड़ों पर दाग लग जाना बहुत आम बात होती है. कई बार चाय पीते वक्त भी ध्यान न देने पर चाय कपड़ों पर छलक जाती है. कपड़ों पर चाय गिर गई हो या तेल, दोनों के ही जिद्दी दागों को साफ करना आसान नहीं होता है. जानिए कुछ ईजी हैक्स (Easy Hacks), जिनसे कपड़ों पर लगे जिद्दी दागों को भी बहुत आसानी से हटाया जा सकता है.

आसानी से चमक जाएंगे कपड़े

1/6
आसानी से चमक जाएंगे कपड़े

कपड़ों पर लगे जिद्दी दागों को देखकर बहुत परेशानी होती है. एक तो कपड़ों के खराब हो जाने का डर सताता है और दूसरी तरफ, उन दागों को हटाने के लिए होने वाली परेशानी के बारे में सोचकर ही मन घबरा जाता है. अगर आपके कपड़ों पर भी चाय या तेल का दाग लग गया है तो अब ये घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe) आजमाकर कपड़ों को फिर से चमका सकते हैं (Home Remedies To Remove Stains From Clothes).

कमाल कर जाएगा बेकिंग सोडा

2/6
कमाल कर जाएगा बेकिंग सोडा

जले हुए बर्तन साफ करने हों या कपड़ों पर लगा चाय/तेल का दाग हटाना हो तो उस पर बेकिंग सोडा छिड़क दें (Baking Soda For Removing Stains). फिर पानी से कपड़ा साफ कर लें. सभी तरह के दाग तुरंत हट जाएंगे. अगर सिर्फ बेकिंग सोडा से दाग न हट रहा हो तो उसमें सिरका मिलाकर घोल तैयार कर लें.

हर दाग को साफ करेगा नींबू का रस

3/6
हर दाग को साफ करेगा नींबू का रस

कपड़ों पर लगे किसी भी तरह के दाग को हटाने के लिए नींबू का रस काफी फायदेमंद माना जाता है (Lime Juice For Removing Stains). नींबू को दाग वाली जगह पर 1-2 बार अच्छी तरह से रगड़ें. इससे दाग जड़ से साफ हो जाएगा. चाय के दाग पर दही लगाकर कुछ देर तक छोड़ने के बाद ब्रश से साफ करने पर भी दाग आसानी से हट जाता है.

कॉर्न स्टार्च है एक नायाब नुस्खा

4/6
कॉर्न स्टार्च है एक नायाब नुस्खा

कॉर्न स्टार्च की मदद से कपड़ों पर लगे दागों को हटाना आसान हो जाता है (Cornstarch For Removing Stains). कॉर्न स्टार्च और डिटर्जेंट पाउडर का घोल तैयार कर लें. फिर कपड़े में लगे दाग वाली जगह को इस घोल में डुबोकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. फिर ब्रश से रगड़कर साफ कर लें. 1-2 बार इस प्रक्रिया को दोहराने से दाग हट जाएगा.

रबिंग अल्कोहल से हटेगा दाग और बचेगा रंग

5/6
रबिंग अल्कोहल से हटेगा दाग और बचेगा रंग

कपड़ों के दाग हटाने में रबिंग अल्कोहल (Rubbing Alcohol For Removing Stains) यानी आइसोप्रोपाइल अल्कोहल (Isopropyl Alcohol) को भी काफी कारगर नुस्खा माना जाता है. दाग वाली जगह पर रबिंग अल्कोहल (Rubbing Alcohol Uses) लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए. फिर गुनगुने पानी से साफ कर लीजिए. इससे दाग आसानी से हट जाएगा. इससे कपड़े के रंग पर कोई फर्क नहीं पड़ता है.

बहुत कारगर है हाइड्रोजन पेरोक्साइड

6/6
बहुत कारगर है हाइड्रोजन पेरोक्साइड

कपड़ों पर तेल, हल्दी, नेल पेंट या चाय का दाग लग गया हो तो हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen Peroxide To Remove Stains) की मदद से उसे हटाया जा सकता है. एक बर्तन में नींबू का रस और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का घोल तैयार कर लीजिए. कपड़े में लगे दाग पर इस घोल को लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए. फिर साफ पानी से कपड़ा धो लीजिए. एक-दो बार ऐसा करने से दाग आसानी से निकल जाएगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़