इन हेयर मास्क की मदद से बेजान बालों में भी आ जाएगी जान, लौटेगी खोई हुई चमक
Advertisement
trendingNow12311593

इन हेयर मास्क की मदद से बेजान बालों में भी आ जाएगी जान, लौटेगी खोई हुई चमक

Hair Mask Benefits: बालों की मजबूती और खूबसूरती बेहद जरूरी है, लेकिन जरूरी नहीं है कि आप महंगे और केमिकल युक्त प्रोडक्ट यूज करें, कुछ घरेलू उपायों को भी अपनाया जा सकता है.

इन हेयर मास्क की मदद से बेजान बालों में भी आ जाएगी जान, लौटेगी खोई हुई चमक

Homemade Hair Mask: आजकल के दौर में बालों की परेशानी बढ़ती जा रही है. इनके लिए आप अनहेल्दी डाइट, धूल, गंदगी, टेंशन, पॉल्यूशन, चेंज ऑफ वेदर और धूप को जिम्मेदार ठहरा सकते हैं. इसके अलावा लोग केमिकल बेस्ड हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल काफी ज्यादा करते हैं, इसलिए जरूरी है कि आप नेचुरल चीजों का ही इस्तेमाल करें इससे बालों की खोई हुई चमक वापस आ जाएगी. ब्यूटीशियन नव्या सिंह ने बताया कि वो कौन-कौन से हेयर मास्क हैं जो बालों की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं और कई परेशानियों से निजात भी दिला सकते हैं.

बालों के लिए हेयर मास्क 

1. शहद का हेयर मास्क

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि शहद हमारी स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद है, यही वजह है कि कई ब्यूटी प्रोडक्ट में इसका इस्तेमाल होता है. शहद से बने हेयर मास्क की मदद से आप रूखे, बेजान और डैमेज बाल को सुधार सकते हैं. 

इसके लिए  2 बड़े चम्मच शहद, 2 चम्मच सेब का सिरका और एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल लें. अब इन तीनों को एक कटोरी में डालकर मिक्स कर लें और गीले बालों में अप्लाई करें, फिर आधे घंटे के लिए इसे छोड़ दें. आखिर में साफ पानी से बालों को धो लें.

2. दालचीनी का हेयर मास्क

दालचीनी को बालों के लिए एक अहम आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है, आप इस हेयर मास्क को तैयार करने के लिए एक कटोरी में दालचीनी पाउडर और नारियल तेल को अच्छी तरह मिला लें. अब इस हेयर मास्क को रात में सोने से पहले बालों में लगाएं और सुबह तक के लिए इसे छोड़ दें. नींद से जागने के बाद बालों को धो लें. इससे न सिर्फ बालों में नई चमक आ जाएगी, बल्कि हेयर फॉल की समस्या भी खत्म होने लगेगी.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news