पूड़ी-गुजिया छानने के बाद बचे तेल को 3 महीने तक कर सकते हैं रियूज, बस ऐसे करके रखें स्टोर
Advertisement
trendingNow12173476

पूड़ी-गुजिया छानने के बाद बचे तेल को 3 महीने तक कर सकते हैं रियूज, बस ऐसे करके रखें स्टोर

Tips To Reuse cooking Oil: होली जैसे त्योहारों पर पुड़ी-गुजिया जैसे पकवान हर घर में बनते है. ऐसे में जले तेल को इस्तेमाल करने के सही तरीके का पता होना बहुत जरूरी होता है.

पूड़ी-गुजिया छानने के बाद बचे तेल को 3 महीने तक कर सकते हैं रियूज, बस ऐसे करके रखें स्टोर

देश भर में होली के त्योहार की धूम है. ऐसे में घरों में कई तरह के पकवान बनना बहुत आम है. जिसमें तेल में फ्राई करने का काम सबसे ज्यादा होता है. ऐसे में राशन के बजट को कंट्रोल रखने के साथ सेहत को बिगड़ने से बचाने के लिए कढ़ाई में बचे तेल को रीयूज करने का सही तरीका पता होना बहुत जरूरी हो जाता है.

हालांकि कई लोग तेल को एक बार यूज करने के बाद दोबारा यूज करते हैं, लेकिन उनसे गलती यह हो जाती है कि वह इसे सही तरह से स्टोर नहीं करते हैं जिसके कारण रियूज्ड तेल में पके खाने को खाकर चेहरे पर पिंपल निकल आते हैं और कई तरह की बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

क्या जले तेल को रियूज कर सकते हैं

तेल को बार-बार गर्म करके यूज करना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. इसमें से ऐसे कई केमिकल्स निकलते हैं जो हार्ट डिजीज समेत कैंसर के जोखिम को भी बढ़ाने का काम करते हैं. लेकिन यदि तेल को अच्छे से स्टोर किया जाए तो कुछ समय तक इसे रियूज किया जा सकता है.

ऐसे करें जले तेल को स्टोर

USDA के मुताबिक यदि आप जले तेल को दोबारा यूज करना चाहते हैं तो इसे चीज क्लॉथ या छलनी के माध्यम से छान लें. फिर इसे साफ एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख लें.

3 महीने तक यूज कर सकते हैं

साफ करने के बाद आप जले तेल को ज्यादा से ज्यादा 3 महीने तक यूज कर सकते हैं. तेल की क्वालिटी को मेंटेन करने के लिए आप इसे फ्रीज में रख सकते हैं.

ऐसे तेल को फेंकना ही बेहतर

यदि तेल ज्यादा गाढ़ा हो गया है या इसमें झाग नजर आ रहे हैं तो इसे रियूज ना करें. इसके अलावा तेल से बदबू आने पर भी इसे दोबारा यूज नहीं करना चाहिए.

कुकिंग तेल के अलावा ऐसे भी कर सकते हैं यूज

जले तेल को कुकिंग के अलावा भी आप दूसरे कामों इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आप फर्नीचर को पॉलिश करके इसकी शाइनिंग को स्सटेन रख सकते हैं.

Trending news