जेनेटिक टेस्टिंग क्या है? जानिए रेयर डिजीज का पता लगाने के लिए ये जांच क्यों है जरूरी
Advertisement
trendingNow12239216

जेनेटिक टेस्टिंग क्या है? जानिए रेयर डिजीज का पता लगाने के लिए ये जांच क्यों है जरूरी

मौजूदा दौर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिसके कारण का पता लगाना बेहद जरूरी है. ऐसे में जेनेटिक टेस्टिंग की अहमियत काफी बढ़ जाती है, क्योंकि इससे सही इलाज मुमकिन हो पाता है.

जेनेटिक टेस्टिंग क्या है? जानिए रेयर डिजीज का पता लगाने के लिए ये जांच क्यों है जरूरी

How Crucial Is Genetic Testing For Treatment Of Rare Diseases: आजकल जेनेटिक टेस्टिंग की काफी बातें हो रही है, खासकर जब हम दुर्लभ बीमारियों की बात करते हैं. फोर्टिस अस्पताल गुरुगाम की कंसल्टेंट (मेडिकल जेनेटिक्स) डॉ. ऋचा सोनी (Dr. Richa Soni) के मुताबिक जब रेयर डिजीज में जेनेटिक टेस्टिंग काफी जरूरी हो जाता है. इस तरह की बीमारी को डाइग्नोज करना और इलाज करना जटिल है, लेकिन इस तरह की जांच गेम चेंजर साबित हो सकता है.

क्या है जेनेटिक टेस्टिंग?

आइए सबसे पहले ये जानने की कोशिश करते हैं कि जेनेटिक टेस्टिंग क्या है? ये आपके जीनों के अंदर झांकने जैसा है, ये देखने के लिए कि क्या कोई गड़बड़ी है. जीन आपके शरीर के लिए इंस्ट्रकशन मैनुअल की तरह होते हैं. वो आपके शरीर को ठीक से काम करने का तरीका बताते हैं। लेकिन कभी-कभी, निर्देशों में गलतियां होती हैं, और इससे दुर्लभ बीमारियां हो सकती हैं.

अब कल्पना कीजिए कि आप एक डॉक्टर हैं जो यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि कोई दुर्लभ बीमारी से क्यों बीमार है. ये खोए हुए टुकड़ों के साथ एक पहेली को सुलझाने जैसा है. लेकिन जेनेटिक टेस्टिंग उन लापता टुकड़ों को खोजने में मदद कर सकता है. किसी इंसान के जींस को देखकर, डॉक्टर किसी भी गलती या म्यूटेशन का पता लगा सकते हैं जो दुर्लभ बीमारी का कारण बन रहे होंगे.

इलाज में आसानी

एक बार डॉक्टरों को पता चल जाता है कि दुर्लभ बीमारी का कारण क्या है, तो वो इलाज की योजना बना सकते हैं, और वहीं पर जेनेटिक टेस्टिंग की अहमियत समझ में आती है. आप देखिए, सभी ट्रीटमेंट हर व्यक्ति के लिए काम नहीं करते हैं, लेकिन आनुवंशिक परीक्षण के साथ, डॉक्टर उपचार को व्यक्ति के यूनिक जेनेटिक मेकअप के अनुकूल बना सकते हैं.

मिसाल के तौर पर मान लीजिए कि दो लोगों को एक ही दुर्लभ बीमारी है, लेकिन उनके पास इसकी वजह अलग-अलग जेनेटिक म्यूटेशन हैं. एक व्यक्ति के लिए काम करने वाला इलाज दूसरे के लिए काम नहीं कर सकता है, लेकिन जेनेटिक टेस्टिंग के साथ, डॉक्टर यह पता लगा सकते हैं कि हर व्यक्ति के लिए कौन सा उपचार सबसे अच्छा काम करने की संभावना है.

जेनेटिक टेस्टिंग डॉक्टर्स को ये अनुमान लगाने में भी मदद कर सकती है कि समय के साथ एक दुर्लभ बीमारी कैसे बढ़ सकती है. कुछ दुर्लभ बीमारियां धीरे-धीरे बढ़ती हैं, जबकि अन्य तेजी से बढ़ रही होती हैं. किसी व्यक्ति के जींस को देखकर, डॉक्टरों को एक बेहतर विचार मिल सकता है कि क्या उम्मीद करनी है और आगे की योजना बनानी है.

लेकिन जेनेटिक टेस्टिंग सिर्फ दुर्लभ बीमारियों के इलाज के लिए ही अहम नहीं है, यह उन्हें रोकने में भी मदद कर सकता है.अगर डॉक्टरों को पता चल जाता है कि किसी व्यक्ति में जेनेटिक  म्यूटेशन है जो उन्हें दुर्लभ बीमारी के खतरे में डालता है, तो वे इसे होने से रोकने के लिए कदम उठा सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news