धूप से आंखों को बचाने के लिए Sunglasses खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान
Advertisement
trendingNow12255650

धूप से आंखों को बचाने के लिए Sunglasses खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

Tips To Select Sunglasses: धूप का चश्मा खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखकर आप न केवल अपनी आंखों को धूप से बचा सकते हैं, बल्कि बेहतर वीजन और आराम का भी अनुभव कर सकते हैं.

धूप से आंखों को बचाने के लिए Sunglasses खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

आजकल हर जगह सस्ते धूप के चश्मे आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन क्या ये चश्मे आंखों को धूप से बचा सकते हैं? इस सवाल का जवाब है - नहीं. सस्ते चश्मों में लगे लेंस अक्सर यूवी किरणों से पर्याप्त सुरक्षा नहीं देते और दिखने में भी स्पष्टता कम होती है. 

जैकोबो गार्सिया क्विरुगा और वेरोनिका नोया पैडिन, यूनिवर्सिटी ऑफ सैंटियागो डे कॉम्पोस्टेला, गैलिसिया (स्पेन) के अनुसार, इसलिए हमेशा चश्में को ऑप्टिशियन से बनवा कर ही पहनना चाहिए. क्योंकि वह आपके आंखों की जरूरतों के अनुसार सही धूप का चश्मा बनाते हैं, जो न केवल प्रोटेक्शन और कंफर्ट देता है बल्कि चेहरे पर अच्छा भी लगता है. 

ऐसे चुनें सही सनग्लासेस
 

यूरोपीय कानून के अनुसार, धूप के चश्मे के लेंस को पांच स्तरों में वर्गीकृत किया जाता है. श्रेणी 'शून्य' के लेंस 80-100% प्रकाश को अंदर जाने देते हैं, जबकि श्रेणी चार के लेंस केवल 3-8% प्रकाश को ही अंदर जाने देते हैं. श्रेणी तीन का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह वाहन चलाने सहित अधिकांश स्थितियों के लिए उपयुक्त होता है.  गहरे रंग का लेंस हमेशा बेहतर सुरक्षा नहीं देता.  श्रेणी चार के लेंस ऊंचे पहाड़ों या रेगिस्तान जैसे अत्यधिक रोशनी वाले क्षेत्रों के लिए उपयुक्त होते हैं, लेकिन अन्य स्थितियों में इनका इस्तेमाल करने पर दृश्यता कम हो सकती है. स्थापित मानकों को पूरा करने वाले सभी धूप के चश्मे आपकी आंखों को यूवी विकिरण से बचाएंगे.

वीजन क्वालिटी

धूप का चश्मा पहनने से ऐसा महसूस हो सकता है कि आपको देखने में दिक्कत हो रही है. लेकिन ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लेंस प्रकाश को चुनिंदा रूप से छानते हैं. इसमें  रंग मायने रखता है: हालांकि लेंस का रंग धूप से मिलने वाली सुरक्षा को प्रभावित नहीं करता, लेकिन यह आंखों में लगने वाली चमक पर असर डालता है.

प्लास्टिक या कांच कौन सा लैंस है बेस्ट?

हमें इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि लेंस किस चीज से बने हैं. प्लास्टिक के लेंस हल्के और मजबूत होते हैं, जबकि कांच के लेंस पर खरोंच की आशंका कम रहती है और उनका रंग भी जल्द खराब नहीं होता.

इन बातों का भी रखें ध्यान

'पोलेराइज्ड लेंस' सड़क या पानी जैसी सतह से परावर्तित होने वाली रोशनी को रोकते हैं, जिससे चमक कम होती है. डिजाइन संबंधी विशेषताओं को भी ध्यान में रखें.  किसी भी प्रकार का संदेह होने पर 'ऑप्टिशियन' या 'ऑप्टोमेट्रिस्ट' से सलाह लें.

इसे भी पढ़ें- Summer Tips: धूप से लौटने के बाद 30 मिनट तक बिल्कुल ना करें ये 4 काम, वरना तुरंत बिगड़ने लगेगी तबीयत

Trending news