Saucepan Cleaning Tips: चाय और दूध गर्म करने से पतीला पड़ गया काला? चुटकियों में ऐसे हटाएं दाग
Advertisement

Saucepan Cleaning Tips: चाय और दूध गर्म करने से पतीला पड़ गया काला? चुटकियों में ऐसे हटाएं दाग

Burnt Tea Stain Cleaning: चाय की चुस्कियों का लुत्फ उठाना तो कई लोगों को पसंद है, लेकिन पतीले में जले के दागों को छुड़ाने में उतनी ही कोफ्त होती है. 

Saucepan Cleaning Tips: चाय और दूध गर्म करने से पतीला पड़ गया काला? चुटकियों में ऐसे हटाएं दाग

How To Clean Saucepan: भारत में चाय के शौकीनों की कोई कमी नहीं, ये भारत में पानी के बाद सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय पदार्थ है, हम में से ज्यादातर लोगों की जिंदगी इसके ही इर्द गिर्द घूमती है, सुबह उठने से लेकर शाम में फुर्सत के पलों में हम चाय की चुस्कियों का लुत्फ उठाना नहीं भूलते. चूंकि इस चीज की खपत काफी ज्यादा है इसलिए चाय तैयार करने वाले पलीते बार बार इस्तेमाल होने के कारण गंदे हो जाते हैं और फिर इससे जले हुए दाग को छुड़ाना आसान नहीं होता. इसके लिए आप स्टील के स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे बर्तन जल्दी घिसने लगते हैं, गर्म पानी से भी मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता, आइए जानते हैं कि आप सॉसपैन से जलने के दाग को कैसे आसानी से छुड़ा सकते हैं.

चाय के पतीले से जलने के दाग कैसे छुड़ाएं?

1. बेकिंग सोडा और सिरका (Baking Soda and Vinegar)
बेकिंग सोडा और सफेद सिरका को एक साथ मिलाकर एक क्लीनिंग सॉल्यूशन तैयार किया जा सकता है जो सॉसपैन से लेकर सभी प्रकार के बर्तनों से जले हुए दाग को कमजोर करने और निकालने में बेहद कामयाब होता है. इसमे जब एसिडिक सिरका जब एल्केलाइन के साथ मिलता है तो केमिकल रिएक्शन से जिद्दी दाग भी हल्के हो जाते हैं

जले हुए दाग को कमजोर करने के लिए पैन में बराबर मात्रा में पानी और सिरके को मिलाकर उबालें और गैस बंद कर दें. जब मिश्रण को पैन से निकाले दें और फिर पतीले में बेकिंग सोडा डालें, थोड़ी देर बाद इसे स्कोअरिंग स्पंज, नायलॉन ब्रश, या पॉली कार्बोनेट प्लास्टिक स्क्रैपर से साफ करें

2. डिशवॉशर टैब्लेट (Dishwasher Tablets)
डिशवॉशर टैब्लेट मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं, जब चाय के पतीले में जले हुए दाग हद से ज्यादा जिद्दी हो जाएं तो सबसे पहले सॉसपैन में पानी भरकर गर्म कर लें, फिर इसमें डिशवॉशर टैब्लेट को डालें और फिर 2 मिनट तक उबलने लें. अब गैस बंद कर दें और बर्तन के ठंडे होने का इंतजार करें. अब पानी को सिंक में बहा दें और नॉर्मल स्क्रबर या स्पंज से इसकी सफाई कर दें. ये एक बेहद आसान तरीका है और इसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news