Mixer जार को साफ करने के लिए आजमाएं ये 3 उपाय, पांच मिनट में नए जैसा चमकेगा
Advertisement
trendingNow11531786

Mixer जार को साफ करने के लिए आजमाएं ये 3 उपाय, पांच मिनट में नए जैसा चमकेगा

Mixer Grinder Jar Cleaning: अगर आपके मिक्‍सर का जार भी मैला दिखाई दिखने लगा है तो आप इसे 5 मिनट में नए जैसा चमका सकते हैं. इसके लिए आपको ये 3 उपाय करने होंगे. 

 Mixer जार को साफ करने के लिए आजमाएं ये 3 उपाय, पांच मिनट में नए जैसा चमकेगा

How To Clean Mixer Grinder Jar: किचन में मिक्‍सर के बिना कुछ भी बनाना बहुत मुश्किल होता है. डेली लाइफ में कभी सब्‍जी के लिए मसाला पीसना होता है तो कभी ज्‍यूस बनाना होता है. रोजाना इन सब चीजों को इस्‍तेमाल करने से जार में इसके दाग धीरे-धीरे चिपक जाते हैं. इस तरह जार भी गंदा दिखाई देता है और उस पर कीटाणु भी जमने लगते हैं. ऐसे में आप नींबू के छिलके का, सैनिटाइजर का और बेकिंग पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप सफेद सिरके से भी जार को साफ कर सकते हैं. इसके लिए पानी के साथ दो चम्‍मच सिरका लें और उस घोल को जार में डाल दें. इसके बाद मिक्‍सर को ऑन कर दें.   

नींबू के छिलके का ऐसे करें इस्‍तेमाल 

क्‍या आपने कभी सोचा है कि नींबू के छिलके का भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है? अगर आप मिक्‍सर का जार साफ करना चाहते हैं तो इस छिलके से किया जा सकता है. सबसे पहले मिक्‍सर के जार को सादे पानी से धो लें. अब जार के उन हिस्‍सों पर छिलकों को रगड़ें, जहां दाग बने हुए हैं. कुछ देर उसे ऐसा ही  छोड़ दें और आखिरी में पानी से साफ कर दें. 

सैनिटाइजर का कर सकते हैं इस्‍तेमाल 

आप सैनिटाइजर से मिक्सर के जार को एकदम नया जैसा बना सकते हैं. ये हैक बहुत ही कम लोगों को पता होता है. जार में थोड़ा सा सैनिटाइजर डाल दें और फिर ढक्‍कन बंद कर मिक्‍सर का स्विच ऑन कर दें, इसके बाद जार को पानी से धो लें. इस तरह आपके मिक्‍सर का जार साफ हो जाएगा और तीखी गंध भी दूर हो जाएगी. 

बेकिंग पाउडर से होगा साफ 

बेकिंग पाउडर से दाग धब्‍बे को दूर किया जा सकता है. ये एक नेचुरल क्‍लीनर है. साफ करने के लिए एक कटोरी में बेकिंग सोडा लें और उसमें थोड़ा सा पानी डाल लें और गाढ़ा पेस्‍ट तैयार कर लें. इस पेस्‍ट को जार के दोनों तरफ लगा दें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद इसे पानी से धो लें. ऐसा करने से दाग तो साफ हो ही जाएंगे. जार में से आने वाली गंध भी खत्‍म हो जाएगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news