Bucket Cleaning: बाल्टी में जम गया है पीलापन, कम मशक्कत के साथ चुटकियों में कैसे करें साफ?
Advertisement
trendingNow11831126

Bucket Cleaning: बाल्टी में जम गया है पीलापन, कम मशक्कत के साथ चुटकियों में कैसे करें साफ?

Bucket Cleaning Tips: गंदी बाल्टी को देखते ही मन अजीब सा हो जाता है, इसलिए आपको इसकी रेगुलर सफाई करनी चाहिए. आप महंगे क्लीनर इस्तेमाल करने के बजाए आसान तरीके अपना सकते हैं.

Bucket Cleaning: बाल्टी में जम गया है पीलापन, कम मशक्कत के साथ चुटकियों में कैसे करें साफ?

How To Clean Stained Bucket: हम अक्सर बाथरूम की सफाई पर जोर देते हैं ताकि गंदगी जमा होने के कारणु बीमारियों का खतरा न बढ़े, और अगर कहीं मेहमान आ जाएं तो शर्मिंदगी का सामना न करना पड़े. आमतौर पर वॉशरूम की टाइल्स क्लीन करने पर जोर दिया जाता है, ताकी ये शाइन करते रहें, लेकिन हम अक्सर बाल्टी की सफाई करना भूल जाते हैं, जिसके कारण इस पर पीलापन जमा हो जाता है, जो काफी भद्दा लगता है. आइए जानते हैं कि आप बकेट को कैसे चुटकियों में साफ कर सकते हैं.

बाल्टी का पीलापन कैसे करें दूर?

1. बेकिंग सोडा की मदद लें
बेकिंग सोडा (Baking Soda) का इस्तेमाल हम आमतौर पर फूड्स को बेक करने के लिए करते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये बेहतरीन क्लीनिंग एजेंट के तौर पर भी काम करता है, यही वजह है कि इससे बाल्टी महज 2 मिनट में साफ हो जाती है.

सबसे पहले बाल्टी से गंदा पानी या कपड़े निकाल लें, अब एक कटोरी में में बेकिंग सोडा, डिशवॉश सोप और नींबू का रस मिला लें. अब एक टूथब्रश लें और इस पेस्ट को लगाकर बाल्टी को अच्छी तरह रगड़ें. आखिर में बकेट को साफ पानी से धो लें. आपकी बाल्टी में नए जैसी चमक आ जाएगी.

2. सफेद सिरका यूज करें.
सफेद सिरके (White Vinegar) की मदद से आपके भोजन का टेस्ट तो बढ़ता ही है, साथ ही इसके जरिए आप गंदी और मैदी बाल्टी को आसानी से क्लीन कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ आसान तरीके जानने होंगे.

सबसे पहले आप एक बड़ी कटोरी में 2 कप व्हाइट विनेगर लें और इसमें थोड़ा पानी एड करें. अब इस मिश्रण की मदद से स्पंज को भिगा दें और बाल्टी को रगड़ना शुरू कर दें. आप पाएंगे कि दाग आसानी से छूट रहे हैं. अब बाल्टी को साफ पानी से धो लें और इस्तेमाल करना शुरू कर दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news