गेहूं पिसाने से पहले ही हो गया चींटियों का हमला, इन अनचाहे मेहमानों को कैसे भगाएं?
Advertisement
trendingNow12476262

गेहूं पिसाने से पहले ही हो गया चींटियों का हमला, इन अनचाहे मेहमानों को कैसे भगाएं?

गेहूं के बोरे या कंटेनर में अगर चींटियां लग जाए तो मन में काफी कोफ्त होती है, हालांकि परेशान होने के बजाए कुछ आसान घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं.

गेहूं पिसाने से पहले ही हो गया चींटियों का हमला, इन अनचाहे मेहमानों को कैसे भगाएं?

How To Get Rid Of Ants From Wheat: गेंहू एक ऐसा अनाज है जिसका इस्तेमाल हमारे घरों में काफी ज्यादा होता है, हालांकि स्टोर करने के दौरान अकसर इसमें चींटियां लग जाती है. खासकर नमी वाले मौसम में ऐसी परेशानी ज्यादा पेश आती है. चींटियां न सिर्फ गेहूं को खराब करती हैं, बल्कि इसे खाने लायक भी नहीं छोड़तीं. ऐसे में ये जानना बेहद जरूरी है कि अगर गेहूं में चींटियां लग जाएं तो उनसे कैसे छुटकारा पाया जाए. आइए कुछ उपायों के बारे में जानते हैं जिसके जरिए आप इस अनाज से न सिर्फ अनचाहे मेहमानों को भगा सकते हैं, बल्कि इसे सेफ भी रख सकते हैं.

चींटियों को भगाने का तरीका

गेंहू में चींटियां लग जाए तो इनको भगाने का सबसे आसान तरीका है कि इसे तेज धूप में चादर पर फैलाकर रख दें. धूप में सुखाने से नमी भी खत्म हो जाती है और चींटियां भी दुम दबाकर भाग जाती है. इसके बाद गेंहूं का साफ पानी से कई बार धो लें और दोबारा धूप में सुखाने के लिए छोड़ दें. अब इसे आटा चक्की मिल में पिसा लें और एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर लें.

चींटियों को अनाज से दूर रखने का तरीका

1. नीम के पत्तों का इस्तेमाल

नीम में प्राकृतिक कीटनाशक गुण होते हैं, जो कीड़ों और चींटियों को दूर रखने में मदद करते हैं. अगर आपके गेहूं में चींटियां लग गई हैं, तो उन्हें हटाने के बाद गेहूं में सूखे नीम के पत्ते डाल दें. ये एक नेचुरल और सेफ उपाय है, जो चींटियों को दुबारा आने से रोकता है. साथ ही यह गेहूं की क्वालिटी को भी बनाए रखता है.

2. कपूर का इस्तेमाल

कपूर की तेज गंध चींटियों को भगाने में काफी असरदार होती है. आप कपूर के छोटे टुकड़े को कपड़े में लपेटकर उस बोरी या डिब्बे में रख सकते हैं, जिसमें गेहूं रखा हुआ है. कपूर की गंध चींटियों को वहां से दूर रखेगी और आपकी गेहूं को सुरक्षित रखेगी.

3. हल्दी का छिड़काव

हल्दी एक बेहद पुराना लेकिन कारगर उपाय है, जिसका इस्तेमाल कीटों और चींटियों से बचाव के लिए किया जाता है. आप गेहूं को स्टोर करने वाली जगह या डिब्बे में हल्दी का हल्का छिड़काव कर सकते हैं. इससे चींटियां दूर रहती हैं और गेहूं लंबे समय तक सुरक्षित रहता है.

4. लौंग का इस्तेमाल

लौंग की तेज गंध चींटियों को दूर भगाने में कारगर होती है. गेहूं के कंटेनर में कुछ लौंग डाल दें. इससे चींटियां दूर रहेंगी और गेहूं में ताजगी भी बनी रहेगी.

5. सही तरीके से स्टोर करें

चींटियों से बचने के लिए गेहूं को हमेशा एयरटाइट डिब्बों में स्टोर करें. इससे हवा और नमी गेहूं तक नहीं पहुंचेगी, जिससे चींटियां और अन्य कीड़ों का हमला नहीं होगा. पुराने गेहूं को नए गेहूं के साथ मिलाने से बचें, क्योंकि इससे कीड़ों का खतरा बढ़ जाता है.

Trending news