Acidity: एसिडिटी ने बढ़ा दी पेट की मुश्किलें, जल्द राहत पाना है तो यूज करें ये चीजें
Advertisement
trendingNow11991381

Acidity: एसिडिटी ने बढ़ा दी पेट की मुश्किलें, जल्द राहत पाना है तो यूज करें ये चीजें

Acidity Home Remedies: कई बार मसालेदार भोजन या कुछ उल्टी-पुल्टी चीजें खाने से पेट में एसिडिटी होने लगती है. इससे बचने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपाय करके राहत हासिल कर सकते हैं.

Acidity: एसिडिटी ने बढ़ा दी पेट की मुश्किलें, जल्द राहत पाना है तो यूज करें ये चीजें

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी एक आम पाचन समस्या है. ये तब होता है जब पेट में एसिड का ज्यादा सिक्रिशन होता है. ये जलन, सांसों की बदबू, पेट दर्द और कई दूसरी परेशानियां पैदा कर सकता है. ये ओसोफेगस को भी प्रभावित कर सकता है. एसिडिटी आपको बेचैन कर सकता है, जिससे डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज पर बुरा असर पड़ता है. आइए जानते हैं कि अगर आपको इस परेशानी से राहत पानी है तो किन-किन चीजों का इस्तेमाल करना होगा.

एसिडिटी से राहत पहुंचाने वाली चीजें

1. दही
दही का सेवन पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है, इसलिए इसे अक्सर भोजन के बाद खाने की सलाह दी जाती है. दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो डाइजेशन में मदद करते हैं, इसके अलावा दही की तासीर ठंडी होती है जो एसिडिटी से राहत पहुंचाने का काम करती है.

2. पानी
जब पेट में एसिड बढ़ जाती है जो जलन गले तक पहुंच जाता है, ऐसे में एसिड रिफलक्स की परेशानी भी बढ़ जाती है. आप जितना पानी पिएंगे ये पेट के लिए उतना ही फायदेमंद होगा क्योंकि ये एसिड के असर को कम करके आपको राहत पहुंचाता है

3.  भिगोई हुई किशमिश
भिगोई हुई किशमिश की मदद से भी आप एसिडिटी से राहत पा सकते हैं. इसके लिए आप रात के वक्त किशमिश को एक कटोरी पानी में भिगो दें और सुबह होने के बाद खा लें. इससे आपके पाचन तंत्र पर काफी पॉजिटिव असर पड़ेगा.

4. गुलकंद का पानी
अच्छी सेहत को हासिल करने के लिए गुलकंद का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है. इसके लिए आप एक छोटा चम्मच गुलकंद ले लें और इसको एक ग्लास पानी में भिगो लें. ये पेट की गर्मी को कम करने में मदद करता है और एसिडिटी से राहत दिलाता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news