क्या आपके घर की दीवारों पर भी आ गई है सीलन? ऐसे पाएं छुटकारा
Advertisement

क्या आपके घर की दीवारों पर भी आ गई है सीलन? ऐसे पाएं छुटकारा

सीलन वाला घर बीमारियों का घर भी बनता है और घर में कई तरह के रेपटाइल जानवरों को आकर्षित करता है. ऐसे में यह घर रहने लायक नहीं रह जाता और कई तरह की समस्याओं का कारण बनता है. 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: घर में सीलन का आना वास्तु के हिसाब से भी सही नहीं माना जाता. सीलन वाला घर बीमारियों का घर भी बनता है और घर में कई तरह के रेपटाइल जानवरों को आकर्षित करता है. ऐसे में यह घर रहने लायक नहीं रह जाता और कई तरह की समस्याओं का कारण बनता है. इसके धब्बे बदसूरत तो होते ही हैं, तमाम अन्य दिक्कतें भी पैदा करते हैं जैसे कि दुर्गंध, दीवारों और कोनों में उगती फफूंद, बैक्टीरिया का आगमन और घर की चीजों को खराब करना. ऐसे में इस सीलन को कैसे ठीक जाए, आइए आज हम जानते हैं-

जिस घर में साल भर सीलन हो वहां रहना बहुत दुखदायी हो सकता है. कई बार होता यह है कि बरसात होने पर हमारे घर की ऊपरी सतह से घर की छत की अंदरूनी सतह में पानी चला जाता है, इसके बाद जब धूप निकलती है तो एक भाप बनने लगती है. यह भाप ही सीलन पैदा करती है.

ये भी पढ़ें- फ्रिज में रखा खाना खातें हैं तो हो जाएं सतर्क, इस तरह से आपको पहुंचाता है नुकसान

घर में या छत पर रखे फालतू पड़े सामान को हटा दें. बेच दें या फिर इस्तेमाल में लाएं. बारिश के दिनों में घर को कुछ अलग ही देखभाल की जरूरत होती है. यदि आपके घर में कहीं फालतू सामान पड़ा हुआ है तो उसको हटा लेना ही बेहतर है क्योंकि यह भी आपके घर की सीलन की संभावनाओं को बढ़ाने का काम करता हैं.

जानकार कहते हैं कि ईंट बनाने वाले ईंट को जल्द पकाने के लिए उसमें नमक मिला देते हैं. नमक से ईंट जल्दी पक जाती है लेकिन दिक्कत यह होती है कि यदि यह ईंट इस्तेमाल में लाई जाती है तो मकान बनने के बाद यह नमक कुछ समय बाद श्योरे के रूप में बाहर आने लगता है. यही नमी का कारक बनता है. इसके लिए करना यह चाहिए कि खाने वाली इमली का घोल बनवा लें और घर बनाने के दौरान ही पलस्तर करने से पहले इसे दीवार पर छिड़क दें. अब यह जो इमली होगी, वह पूरे का पूरा नमक चूस लेगी. इस तरह से श्योरे की समस्या से बचा जा सकता है क्योंकि ईंट कैसे बनी है यह तो आपको पता चल नहीं सकता.

ये भी पढ़ें- कुछ इस तरह से करें छोटे कमरे की सजावट, दिखेगा बड़ा और खूबसूरत

वेंटिलेशन का ध्यान रखा जाना चाहिए. आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके घर में हवा और धूप आसानी से आ रही हो. खास तौर पर अगर आप उन जगहों में रहते हैं जहां नमी से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि आपके घर की खिड़कियां अक्सर खुली रहीं.

Trending news