घंटों घिसने के बाद भी नहीं गया बेसिन का पीलापन, आजमाएं ये हैक, तुरंत आ जाएगी चमक
Advertisement
trendingNow12472685

घंटों घिसने के बाद भी नहीं गया बेसिन का पीलापन, आजमाएं ये हैक, तुरंत आ जाएगी चमक

Wash basin Cleaning Tips: घर और बाथरूम कितना ही चमका लो अगर वॉश बेसिन पीला पड़ा हुआ है तो सारी सफाई धरी के धरी रह जाती है. ऐसे में ये उपाय बहुत कारगर साबित होते हैं.

घंटों घिसने के बाद भी नहीं गया बेसिन का पीलापन, आजमाएं ये हैक, तुरंत आ जाएगी चमक

बाथरूम का बेसिन अक्सर ज्यादा बार इस्तेमाल होने के कारण समय के साथ पीले दागों से भर जाता है. यह देखने में न केवल खराब लगता है, बल्कि इसे साफ करना भी एक चुनौती होता है. ऐसे में यदि आप भी अपने घर के वॉश बेसिन की सफाई को लेकर चिंतित हैं तो बिल्कुल भी घबराए नहीं. यहां हम आपको ऐसे हैक्स बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप बहुत आसानी से बेसिन के जिद्दी से जिद्दी दाग को हटा सकते हैं.

नींबू और बेकिंग सोडा से बनाए क्लीनर

नींबू और बेकिंग सोडा का पेस्ट एक बेहतरीन नेचुरल क्लींजर है. इसे बनाने के लिए एक नींबू का रस निकालें और उसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. इस पेस्ट को दागों पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद ब्रश या स्पंज से हल्के से रगड़ें और फिर साफ पानी से धो लें.  इससे दाग आसानी से हट जाएंगे.

इसे भी पढ़ें- हर समय चमचमाता नजर आएगा बाथरूम, इन तरीकों से सफाई के लिए यूज करें बेकिंग सोडा

 

विनेगर और बेकिंग सोडा से करें साफ

सफाई के लिए विनेगर और बेकिंग सोडा का मिश्रण भी बहुत प्रभावी होता है. इसके लिए सबसे पहले बेसिन को हल्का गीला करें. फिर, एक कप बेकिंग सोडा को बेसिन में छिड़कें और उसके ऊपर एक कप विनेगर डालें. इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें, जिससे झाग बनने लगेगा. फिर, स्पंज से रगड़ें और अंत में पानी से धो लें.

ये उपाय भी जबरदस्त

हाइड्रोजन पेरोक्साइड भी एक अच्छा विकल्प है, जो दागों को हटाने में मदद करता है. इसे सीधे दागों पर लगाएं और 10-15 मिनट तक छोड़ दें. उसके बाद ब्रश या स्पंज से रगड़ें और साफ पानी से धो लें. यह दागों को मिटाने में प्रभावी है और साथ ही मेंटेनेंस के लिए भी अच्छा है.

इसे भी पढ़ें- कुकिंग में इस्तेमाल होने वाले ये 4 सामान, घर की सफाई को भी बनाते हैं आसान, जानें कैसे

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

 

 

Trending news