गर्मी में पसीने से कपड़ों पर बन गए हैं निशान तो बिना धोएं हटाने के लिए करें ये काम
Advertisement
trendingNow12210156

गर्मी में पसीने से कपड़ों पर बन गए हैं निशान तो बिना धोएं हटाने के लिए करें ये काम

Stain Removing Tips: यदि आप अपने कपड़े पर बने पसीने के बड़े-बड़े दाग धब्बों से परेशान हो जाते हैं, और बार-बार कपड़ों को धोकर थक जाते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है.

 

गर्मी में पसीने से कपड़ों पर बन गए हैं निशान तो बिना धोएं हटाने के लिए करें ये काम

गर्मी में पसीना आने की समस्या लगभग हर किसी के साथ रहती है. इससे सिर्फ कपड़ों से बदबू ही नहीं बल्कि इस पर दाग भी रह जाते हैं. ऐसे में कपड़ों पसीने के दाग लगे कपड़ों को पहनने में बहुत शर्म आती है. खासकर जब किसी स्पेशल लोगों से मिलना जाना हो.

वैसे तो कपड़े को अच्छे से धोकर इन दागों से छुटकारा पाया जा सकता है, लेकिन कई बार इतना समय नहीं होता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे हैक्स के बारे में बता रहे हैं जिसकी मदद से बिना धोए ही कपड़ों से पसीने के दाग पूरी तरह से साफ हो जाएंगे.

बेकिंग सोडा छिड़कें

बेकिंग सोडा हर घर में आसानी से मिलने वाली चीज है और ये पसीने के दागों को हटाने में भी कारगर है. दाग वाली जगह पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा छिड़कें. इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद ब्रश से हल्के हाथों से रगड़ें और सूखे कपड़े से साफ कर लें. 

नींबू का रस लगाएं

नींबू का रस एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है जो पसीने के दागों को हटाने में मदद करता है. ऐसे में दाग पर थोड़ा सा नींबू का रस लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से धो लें. लेकिन इसे गहरे रंग के कपड़ों के लिए इस्तेमाल ना करें.

विनेगर स्प्रे करें

पसीने के दाग के साथ अक्सर दुर्गंध भी रह जाती है. सफेद सिरका दाग हटाने के साथ-साथ गंध को भी दूर करने में मदद करता है. एक स्प्रे बोतल में आधा पानी और आधा सफेद सिरका मिलाएं. इस घोल को दाग पर स्प्रे करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर साफ कपड़े से पोंछ लें. 

कॉर्नस्टार्च लगाएं

पसीने में थोड़ी मात्रा में तेल भी होता है. कॉर्नस्टार्च तेल को सोख लेता है, जिससे दाग हटाने में आसानी होती है. दाग पर मोटी परत में कॉर्नस्टार्च लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें. सुबह ब्रश से कॉर्नस्टार्च हटा दें. 

बर्फ घिसें

अगर आप जल्दी में हैं तो बर्फ भी पसीने के दागों को कम करने में मदद कर सकती है. ऐसे में बर्फ का टुकड़ा दाग पर रगड़ें. ठंड से दाग जम जाएगा और कपड़े से आसानी से निकल जाएगा. 

इसे भी पढ़ें - Washing Machine में इन 5 चीजों को धोने की ना करें गलती, बाद में करते रह जाएंगे अफसोस

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

Trending news