घर में ही उगाएं आर्गेनिक सब्जियां, जानिए क्या है आसान प्रोसेस
Advertisement
trendingNow1979874

घर में ही उगाएं आर्गेनिक सब्जियां, जानिए क्या है आसान प्रोसेस

Organic Vegetables: घर में सब्जियां उगाना बहुत आसान है. कुछ सब्जियों के बीज तो आपको मार्केट से भी नहीं खरीदने पड़ेंगे क्योंकि वो घर में ही मिल जाएंगे.

प्रतीकात्मक फोटो | फोटो साभार: Pexels

नई दिल्ली: मौसमी सब्जियां (Vegetables) खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गर्मी का मौसम जाने वाला है और सर्दियां आने वाली हैं. ऐसे में आपको आने वाले मौसम की फल-सब्जियों के बारे में जानना चाहिए. अगर आप गार्डनिंग के शौकीन हैं तो जान लीजिए कि आप सितंबर के महीने में कौन-कौन सी सब्जियां बो (Planting Vegetables) सकते हैं, जिसका आनंद आप दो-तीन महीने बाद ही ले पाएंगे.

  1. शिमला मिर्च आप सीधे बो सकते हैं
  2. हरी मिर्च के बीज खरीदने की जरूरत नहीं
  3. धनिया उगाना है सबसे आसान

सब्जियां उगाने के लिए सबसे पहले क्या करें?

एक्सपर्ट के मुताबिक, सितंबर के महीने में आमतौर पर तापमान में कमी होने लगती और मौसम में नमी आने लगती है. गार्डनिंग के लिए आपको इसका खास ख्याल रखने की जरूरत है. अगर आपके इलाके में तापमान 30-35 डिग्री सेल्सियस तक है तो आप सर्दियों के लिए सब्जियां बोना शुरू कर सकते हैं. सबसे पहले पॉटिंग बनाने के लिए मिट्टी में गोबर, रेत और वर्मी कंपोस्ट में मिलाएं. ध्यान रखें कि इसमें बालू 30 फीसदी, वर्मी कंपोस्ट 40 प्रतिशत और मिट्टी 30 फीसदी होनी चाहिए. फिर आप ये सब्जियां बो सकते हैं.

ये भी पढ़ें- गंजे सिर पर दोबारा उग आएंगे बाल, बस अपनाना होगा ये सिंपल नैचुरल ट्रीटमेंट

फूलगोभी (Cauliflower)

आप अपने गार्डन में अलग-अलग वैरायटी की गोभी लगा सकते हैं. सबसे पहले एक गमले या मीडियम साइज के बैग में पॉटिंग मिक्स कर लें. इसके बाद कागज के छोटे-छोटे ग्रो बैग तैयार कर लें. फिर छोटे ग्रो बैग को बराबर दूरी पर बड़े ग्रो या गमले में लगा दें. इसमें बीज को रोप दें. फिर करीब 6 दिन बाद बीज अंकुरित होने लगेंगे. एक महीने बाद गोभी का पौधा तैयार हो जाएगा. फिर इसको आप अलग-अलग गमलों में लगा दें. फिर दो-ढाई महीने में आपकी गोभी तैयार हो जाएगी.

धनिया (Coriander)

अगर आपके पास सूखा धनिया है तो आपको बीज खरीदने की भी जरूरत नहीं है. सूखे धनिया को एक कपड़े में लपेटें और हल्का मसल दें. इसके बाद उसके अंदर से छोटे-छोटे बीज निकलेंगे, जिनको आप गमलों में रोप दें. बीज को ऊपर से मिट्टी की परत से ढक दें और पानी दें. कुछ दिन बाद धनिया अंकुरित हो जाएगा.

टमाटर (Tomato)

टमाटर उगाने के लिए सबसे पहले टमाटर के पौधे तैयार करें. सबसे पहले ग्रो प्लेट या किसी छोटी बोतल में पॉटिंग मिक्स भरकर टमाटर के बीज लगा दें और पानी का स्प्रे कर दें. कुछ समय बाद जब बीज अंकुरित होने लगें और पौधा बड़ा हो जाए तो आप इसको ट्रांसप्लांट कर सकते हैं. टमाटर के पेड़ को दिन में दो बार पानी और महीने में दो बार खाद दें. दो-तीन महीने बाद आप ये टमाटर खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- घर में लगे पंखे की आवाज से हैं परेशान, इन आसान तरीकों से मिनटों में होगा ठीक

हरी मिर्च (Green Chilli)

हरी मिर्च का पौधा लगाने के लिए सबसे पहले हरी मिर्च को धूप में सुखा लें और उसके बीज निकाल लें. याद रहे कि हरी मिर्च का पौधा बड़ा होने के बाद आपको उसे ट्रांसप्लांट करना पड़ेगा. इन्हें धनिया के बीजों की तरह ही लगाएं.

शिमला मिर्च (Capsicum)

शिमला मिर्च का बीज आप निकालकर सीधे बो सकते हैं. इन्हें मार्केट में खरीदने की जरूरत नहीं हैं. पहले शिमला मिर्च के बीज बड़े गमले में बो कर पौधे तैयार कर लें. फिर इन्हें अलग-अलग गमलों में ट्रांसफर कर दें. नियमित तौर पर खाद-पानी देने के बाद आपकी फसल तीन महीने बाद तैयार हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE NEWS इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news