Baldness Natural Treatment: गंजे सिर पर दोबारा उग आएंगे बाल, बस अपनाना होगा ये सिंपल नैचुरल ट्रीटमेंट
Advertisement

Baldness Natural Treatment: गंजे सिर पर दोबारा उग आएंगे बाल, बस अपनाना होगा ये सिंपल नैचुरल ट्रीटमेंट

Bald Problem: गंजे सिर पर नए बाल उगाने के लिए अगर महंगे ट्रीटमेंट काम न कर रहे हों, तो बेशक आप ये कुदरती तरीका आजमा सकते हैं. इससे आपके सिर पर नए बाल दोबारा उग आएंगे.

 

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: बाल झड़ना (Hair Loss) एक आम समस्या बन चुकी है. क्या आप जानते हैं कि महिलाओं के साथ पुरुषों के बाल भी बड़ी तेजी से झड़ते हैं. सिर पर बाल कम होने के कारण गंजेपन ( Bald Problem) की समस्या हो जाती है. गंजेपन से न सिर्फ शर्मिंदगी महसूस होती है, बल्कि चेहरे की खूबसूरती भी कम हो जाती है. वहीं कई बार तो कुछ लोगों में इतना मानसिक असर पड़ता है कि उनके कॉन्फिडेंस पर ही असर पड़ जाता है.

  1. बालों के लिए कारगर उपाय
  2. दूर हो सकती है बड़ी दिक्कत
  3. प्राकतिक और सस्ता तरीका

'कुदरती उपाय'

गंजेपन (Ganjapan Kaise Kare Dur) के कारण लोगों को काफी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं. हेयर ट्रांसप्लांट महंगा है जो सभी के बस में नहीं है. ऐसे में जब कई उपाय करने के बावजूद फायदा न हो तो गंजे सिर पर बाल लाने के लिए आपको एक प्राकतिक नुस्खा यानी हेयर पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको यकीनन फायदा हो सकता है.

यहां बात आपकी रसोई में आसानी से मिल जाने वाली अलसी (Flaxseed) की. जिसे लोग सुबह उठकर पानी के साथ पीते हैं. ये मोटापे पर काबू रखने के साथ अच्छी सेहत और बालों के लिए भी फायदेमंद होती है. अलसी में विटामिन B, मैग्नीशियम, सेलेनियम, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें ओमेगा-3 व 6 फैटी एसिड भी होता है, जो आपके बालों को जड़ों से पोषण देता है. 

जरूरी सामग्री 

ऐसे में आइए जानते हैं गंजापन दूर करने से लिए आपको किन चीजों की जरूरत होगी. 

अलसी पाउडर- 3 से 4 चम्मच
दही 2 से 3 चम्मच
मेथी पाउडर- सिर्फ 1 छोटा चम्मच
थोड़ा सा हेयर ऑयल

ऐसे तैयार होगा हेल्दी हेयर पैक

इसे बनाने के लिए अलसी  की बीजों को मिक्सी में पीसकर बारीक पाउडर बना लें. इसके बाद एक कटोरी में चार चम्मच अलसी के बीजों का पाउडर, मेथी पाउडर, दही और जरा सा पानी मिलाकर इस मिश्रण को अच्छी तरह से फेंट लें. इसमें आप अपने बालों के हिसाब से कुछ तेल की बूंदें भी मिला सकते हैं. इस पेस्ट को कम से कम 30 मिनट तक कपड़े से ढ़ककर छोड़ दें और बस आपका हेल्थी हेयर पैक तैयार हो जाएगा.

यूं करें इस्तेमाल

इस पैक को लगाने बालों पर अच्छे से लगाने के बाद उंगलियों से मसाज करें. इसके बाद इसे 2 से 3 घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद किसी अच्छे शैंपू से अपने बालों को धो लें. यकीनन आपको फायदा होगा. 

गंजेपन का कारण

गंजापन आमतौर पर कई कारणों से होता है. एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया और एलोपेसिया एरियाटा के अलावा भी ऐसे कई फैक्टर हैं, जो सिर के बालों को नुकसान पहुंचाते हैं. बहुत चिंता करने, शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होने, हार्मोन लेवल असंतुलित होने, स्किन संबंधी दिक्कतों और कैंसर ट्रीटमेंट के कारण भी गंजापन होना बहुत सामान्य है.

(नोट- इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य आयुर्वेदिक मान्यताओं और हेयर एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है. ज़ी न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Trending news