घर पर बनाएं ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स, जो बढ़ाएंगे खूबसूरती और नहीं पड़ेंगे जेब पर भारी
Advertisement

घर पर बनाएं ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स, जो बढ़ाएंगे खूबसूरती और नहीं पड़ेंगे जेब पर भारी

बाजार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स केमिकल युक्त होते हैं और जेब पर भारी भी पड़ते हैं. अब आप घर पर ही आसानी से केमिकल फ्री ब्यूटी प्रोडक्ट्स बना सकते हैं.

घर पर बनाएं ब्यूटी प्रोडक्ट्स

नई दिल्ली: आज-कल मार्केट में ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) की भरमार है. हर तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स बड़ी आसानी से आस-पास के मार्केट में मौजूद हैं. ये प्रोडक्ट्स आपकी जेब पर तो भारी पड़ते ही हैं, साथ ही इनकी क्वॉलिटी के बारे में भी पक्के तौर पर कुछ कहा नहीं जा सकता है. इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल्स मिले होते हैं, जो त्वचा को फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचा देते हैं. इन सब बातों को देखते हुए क्यों न घर पर ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाए जाएं! तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने की विधि, जो आपकी खूबसूरती को बढ़ाने का काम बखूबी करेंगे.

  1. मार्केट में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स केमिकल युक्त होते हैं
  2. आप घर पर आसानी से ब्यूटी प्रोडक्ट्स बना सकते हैं
  3. ये आपकी सुंदरता का खास ख्याल रखेंगे

घर में ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान
अगर आप घर में ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Homemade Beauty Products) बनाना चाहते हैं तो कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा. जानिए उनके बारे में.

यह भी पढ़ें- Nail Care: घर पर ही इन टिप्स के जरिए करें अपने नाखूनों की खास देखभाल

1. ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने के लिए जो सामान आप इस्तेमाल कर रहे हैं, वह अच्छी क्वॉलिटी का होना चाहिए.
2. जांच लें कि प्रोडक्ट को बनाने में प्रयुक्त की जा रही किसी सामग्री से आपको कोई एलर्जी तो नहीं है.
3. ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाकर कांच के कंटेनर, बोतल या अच्छी क्वॉलिटी के प्लास्टिक बॉक्स में ही रखें.
4. लिक्विड ब्यूटी प्रोडक्ट्स के लिए स्प्रे बॉटल या बोतल का यूज करें.

बदलते मौसम के लिए लिप बाम
आज-कल के बदलते मौसम में लिप बाम (Lip Balm) की काफी जरूरत पड़ती है. ऐसे में अच्छा रहेगा कि आप मार्केट से कोई महंगा लिप बाम खरीदने के बजाय खुद ही एक अच्छा लिप बाम घर पर बना लें. यह बाम अच्छी क्वॉलिटी का तो होगा ही, साथ ही आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेगा. इसके अलावा यह लिप बाम आपके नाजुक होंठों को किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा.

यह भी पढ़ें- आंखों के नीचे होने वाले Dark Circles से मिलेगा छुटकारा, अपनाइए ये टिप्स

सामग्री- एक चम्मच वैसलीन, एक चम्मच नारियल तेल, तीन-चार बूंदें विटामिन ऑयल और गुलाब की पांच-सात सूखी पंखुड़ियां

बनाने की विधि- वैसलीन और नारियल तेल को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस मिश्रण में 3 से 4 बूंदें विटामिन ऑयल और गुलाब की सूखी पंखुड़ियों को क्रश करके मिलाएं. इस मिश्रण को 4 से 5 मिनट के लिए हल्की आंच पर गर्म कर लें. अब इसे अच्छी तरह से छानकर एक साफ कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख दें. इसके जमने के बाद आप इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दें.

बालों के पोषण और बढ़त के लिए तेल
आज-कल बालों के झड़ने व इनके रूखे-सूखे, बेजान होने की समस्या से लगभग सभी को सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में जरूरत है एक बेहतर पोषण देने वाले तेल (Hair Oil) की. इस तेल को आप बड़ी आसानी से घर में बना सकते हैं. यह आपके बालों को पूरा पोषण देगा.

सामग्री- एक बड़ा चम्मच आंवला पाउडर, एक मुट्ठी करी पत्ता, एक बड़ा चम्मच मेथी दाना, एक कप नारियल का तेल

बनाने की विधि- नारियल तेल, मेथी दाना, करी पत्ता और आंवला पाउडर को बहुत धीमी आंच पर गर्म कर लें. जब करी पत्ता और मेथी दाने काले होने लगें तो आंच से हटा दें. जब यह तेल पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो कांच की शीशी में भरकर रख लें. बेहतर होगा कि आप इसे अच्छी तरह से छानकर ही भरें.

यह भी पढ़ें- खूबसूरत व चमकदार बालों के लिए घर पर ही करें Hair Spa, जानिए कैसे

डेड स्किन और गंदगी हटाने वाला स्क्रब
हम अपने चेहरे को स्क्रब (Scrub) करना तो जरूरी समझते हैं लेकिन पूरी बॉडी को स्क्रब करना भूल जाते हैं. हमारी पूरी बॉडी को स्क्रब द्वारा एक्सफोलिएट (Exfoliate) करने की आवश्यकता होती है, जिससे स्किन पर जमा गंदगी या डेड सेल्स (Dead Cells) हट जाएं. अब आप बॉडी स्क्रब भी घर में ही बना सकते हैं.

स्क्रब 1- आधा कप ओट्स में तीन-चार चम्मच दूध मिलाकर कम से कम 2 घंटों के लिए भिगोकर रख दें. 2 घंटे के बाद इसे बॉडी स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें.

स्क्रब 2- ऑलिव ऑयल में थोड़ी कॉफी, चीनी और विटामिन ऑयल की कुछ बूंदें मिक्स करके बॉडी पर स्क्रब करें.

स्क्रब 3- अपनी इच्छा के अनुसार कोई एसेंशियल ऑयल और ऑलिव ऑयल को सी साल्ट में मिक्स करके बॉडी स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें.

होंठों को पोषण देने वाले स्क्रब
जिस तरह से हमारे चेहरे और शरीर को स्क्रब की जरूरत होती है, उसी तरीके से होंठों को भी स्क्रब की जरूरत होती है. स्क्रब होंठों पर आए कालेपन को दूर करने का काम करता है. होंठों पर जब डेड स्किन जमा हो जाती है, तब वे काले पड़ने लग जाते हैं. इस कालेपन को दूर करने में स्क्रब काफी अच्छा काम करता है. इसके अलावा यह होंठों को अच्छा पोषण भी देता है और तरोताजा भी बनाता है.

स्क्रब 1- थोड़े से नारियल तेल में चीनी और कॉफी को मिक्स करके एक अच्छे लिप स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

स्क्रब 2- ऑलिव ऑयल, चुकंदर का रस और चीनी को मिक्स करके भी एक अच्छे लिप स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्क्रब 3- शहद के साथ चीनी मिलाकर भी एक लिप स्क्रब तैयार किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- सेहत के साथ ही सौंदर्य को बरकरार रखने में भी मददगार है पपीता, जानिए इसके सभी फायदे

आंखों को ठंडक पहुंचाने वाला काजल
काजल को आंखों की रोशनी बढ़ाने और ठंडक पहुंचाने के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है. वैसे तो मार्केट में कई तरह के काजल बड़ी आसानी से मिल जाते हैं लेकिन इनकी क्वॉलिटी के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता. कई बार काजल के ठीक न होने पर उससे आंखों में खुजली और जलन की शिकायत भी होने लगती है. इसीलिए बेहतर है कि घर पर एक सुरक्षित काजल बना लिया जाए. पुराने समय में भी दादी-नानी आदि घर पर काजल बनाया करती थीं. घर का बना यह काजल आंखों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है.

सामग्री - एक मिट्टी या पीतल का दीया, नेचुरल कपूर के कुछ टुकड़े, 2 से 4 बूंदें देसी घी या बादाम का तेल

बनाने की विधि- पीतल या मिट्टी के दीए को अच्छी तरह से धो लें. अब इसमें कपूर के टुकड़े डालकर जलाएं. जब कपूर पूरी तरह से जलकर बुझ जाए तो उसे अच्छी तरह से ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद उसमें 4 से 5 बूंदें बादाम के तेल की या देसी घी की मिलाएं. अब इसे दीए से खुरच कर एक साफ-सुथरी स्टील या चांदी की डिब्बी में भरकर रख लें.

आप भी इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाकर जरूर आजमाएं. ये बनाने में तो आसान हैं ही, साथ ही आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में भी काफी कारगर साबित होंगे.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news