ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर ऐसे बनाएं Fruit Face Pack
Advertisement

ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर ऐसे बनाएं Fruit Face Pack

आज कल बाजार में उपलब्ध त्वचा संबधी कई केमिकल युक्त ट्रीटमेंट आपको तमाम समस्याओं में उलझा सकते हैं. ऐसे में लोगों का मार्केट में मिलने वाले ब्यूटी पैक्स से रुझान कम हो रहा है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दाग-धब्बे और मुहांसो से मुक्त त्वचा हर किसी की चाहत होती है. आज कल बाजार में उपलब्ध त्वचा संबधी कई केमिकल युक्त ट्रीटमेंट आपको तमाम समस्याओं में उलझा सकते हैं. ऐसे में लोगों का मार्केट में मिलने वाले ब्यूटी पैक्स से रुझान कम हो रहा है. लोग घरों में ही त्वचा से संबधित समस्याओं और उनके समाधान खोज रहे हैं. खूबसूरत त्वचा और उसकी सही देखभाल के लिए फलों का इस्तेमाल बेहद कारगर उपाय है. इससे त्वचा को न तो किसी तरह का नुकसान होता है, और न ही ज्यादा पैसा खर्च होता है. तो चलिए बताते हैं कि कैसे आप कुछ फलों की मदद से खूबसूरत खिला-खिला चेहरा पा सकते हैं.

एप्पल मास्क
सामान्य त्वचा के लिए एप्पल मास्क बेहतर रहता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले सेब के टुकड़ों को फूड प्रोसेसर में डालें और उसका पेस्ट तैयार कर लें. अब इसमें शहद मिलाएं और इसे फ्रिज में 10 मिनट के लिए रख दें. अब इस मिश्रण को चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं. चेहरे पर लगाने के बाद इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें. सेब में विटामिन ए, बी और सी की बढ़िया मात्रा होती है, लिहाजा यह एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट भी है.

ये भी पढ़ें- आपके किचन में अब भी पक रही हैं ये सब्जियां तो हो जाएं सतर्क, हो सकती है परेशानी

स्ट्राबेरी मास्क
इस मास्क का उपयोग स्किन टाइटनिंग के लिए किया जाता है. इसे बनाना बहुत आसान है. सबसे पहले स्ट्रॉबेरी का आधा कप जूस लें और इसमें एक चौथाई कप कॉर्न स्टार्च मिलाएं. अब इसे चेहरे पर 30 मिनट तक लगाकर रखें, फिर इसे ठंडे पानी से धों दें आपकी त्वचा में कसावट व ताजगी आ जाएगी. 

ये भी पढ़ें- स्किन को ऑयली होने से बचाएगा यह पैक, घर पर ऐसे करें तैयार

ऑरेंज मास्क
मुंहासे एक सामान्य समस्या है और कुछ लोगों को यह अकसर परेशान करती है. मुहांसों से भरी त्वचा के लिए ऑरेंज मास्क बढ़िया काम करता है. इसे बनाने के लिए संतरे में एक टी-स्पून पुदीना और नींबू का रस मिलाएं और फिर इसे चेहरे पर लगाएं. 30 मिनट के लिए छोड़ दें और चेहरा धो लें. जैसा कि हम जानते हैं, संतरे में विटामिन सी भरपूर होता है. इसलिए यह एंटीऑक्सीडेंट और जिंक का बेहतरीन स्रोत है. यह न केवल मुंहासे से बचाव करता है, बल्कि त्वचा की भीतरी सफाई कर मृत त्वचा को निकालने में भी मदद करता है और चेहरे से काले-धब्बों को भी हटाता है.

इस तरह आप घर में ही सुरक्षित तरीके से खूबसूरती का अहसास करेंगी.  

Trending news