रीठा से बनाएं शैंपू-कंडीशनर और हेयर मास्क, लगाते ही बालों में आ जाएगी जान
Advertisement

रीठा से बनाएं शैंपू-कंडीशनर और हेयर मास्क, लगाते ही बालों में आ जाएगी जान

रीठा आपके बालों के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. इससे बाल सुंदर, मजबूत और चमकदार बनते हैं. मार्केट में उपलब्ध शैंपू और कंडीशनर में भी रीठा का प्रयोग किया जाता है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केमिकल रहित शैंपू से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि घर पर खुद ही शैंपू बनाया जाए. इसके लिए रीठा से बेहतर और कुछ नहीं है. रीठा आपके बालों के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. इससे बाल सुंदर, मजबूत और चमकदार बनते हैं. मार्केट में उपलब्ध शैंपू और कंडीशनर में भी रीठा का प्रयोग किया जाता है. जानें रीठा से शैंपू, कंडीशनर, और हेयर पैक बनाने का तरीका.

रीठा से शैंपू बनाने के लिए
प्राकृतिक उत्पादों से तैयार शैंपू बालों को पोषण पहुंचाते हैं और उन्हें मजबूती प्रदान करते हैं. घर पर रीठा से शैंपू बनाने के लिए आंवला, शिकाकाई के साथ थोड़ा सा रीठा पानी में 30-40 मिनट तक उबालें. फिर पूरी सामग्री को मैश कर लें. इसे रात भर भीगने दें. सुबह मिश्रण को छान लें अब इस तरल पदार्थ का इस्तेमाल शैंपू के रूप में करें. यह बालों को पोषण देगा जिससे बाल सुंदर और चमकदार दिखेंगे. 

ये भी पढ़ें- आपकी आंखों के लिए खतरनाक हो सकते हैं कंप्यूटर और स्मार्टफोन, समय रहते करें ये काम

रीठा से कंडीशनर बनाने के लिए
पर्यावरण में बहुत अधिक प्रदूषण और नमी होने की वजह से बालों में कंडीशनर का उपयोग आवश्यक होता है. रीठा का उपयोग करके आप घर पर ही कंडीशनर बना सकते हैं. रीठा को रातभर भिगो कर रखें और उबाल लें. पेस्ट को छानें और इसे कंडीशनर के तौर पर लगाएं. इसका नियमित उपयोग आपके बालों को झड़ने से रोकता है और बालों को मजबूत बनाता है.

ये भी पढ़ें- कोरोना फ्री रहना है तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल, आस-पास भी नहीं फटकेगी बीमारी

रीठा से हेयर मास्क बनाना
बालों में जान डालने के लिए अच्छा तरीका है उस पर हेयर मास्क लगाना. मगर इसके लिए आपको बहुत अधिक पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. आपको बस रीठा पाउडर, आंवला पाउडर और धूप में सुखाया हुआ गुड़हल का फूल और दही मिक्स करना होगा यदि आपकी स्कैल्प ऑयली है, तो उसी बाउल में मुलतानी मिट्टी मिला लें. इन सभी सामग्रियों को रात भर के लिए भिगो कर अलग रख दें. सुबह मिश्रण को छान कर सिर पर लगाएं। एक घंटे के बाद बाल धो लें.

Trending news