वर्क फ्रॉम होम की वजह से फैमिली और वर्क लाइफ बैलेंस करना हुआ मुश्किल? इन टिप्स को करें फॉलो
Advertisement

वर्क फ्रॉम होम की वजह से फैमिली और वर्क लाइफ बैलेंस करना हुआ मुश्किल? इन टिप्स को करें फॉलो

Work From Home Tips: वर्क फ्रॉम होम के दौरान अमून वर्क और फैमिली लाइफ का बैलेंस बिगड़ जाता है, लेकिन कुछ खास तरीके से इसे मैनेज भी करना मुमकिन है.

वर्क फ्रॉम होम की वजह से फैमिली और वर्क लाइफ बैलेंस करना हुआ मुश्किल? इन टिप्स को करें फॉलो

Work From Home Etiquette: ऑफिस में बॉस अगर वर्क फ्रॉम होम के लिए कह दें, तो कई लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहता, क्योंकि अगर घर काफी ज्यादा दूर है तो आने-जाने का वक्त बच जाता है, लेकिन हर किसी कि लिए ये कल्चर इतना खुशनुमा नहीं होता. कुछ लोगों का शेड्यूल इतना टाइट होता है कि वर्क लाइफ और फैमिली लाइफ में बैलेंस करना मुश्किल हो जाता है. इसकी वजह से हस्बैंड-वाइफ में झगड़े बढ़ने लग जाते हैं और पारिवारिक जिंदगी में क्लेश पैदा हो जाता है, ऐसे में काम और पर्सनल लाइफ के बीच बैलेंस करना बेहद जरूरी है.

वर्क फ्रॉम होम में कैसे करें वर्क लाइफ बैलेंस?
2019-20 में कोरोना वायरस महामारी के फैलने के बाद वर्क फ्रॉम होम कल्चर काफी ज्यादा बढ़ गया है. इसमें आपको तसल्ली होती है कि आप अपने परिवार के बीच में रहकर काम कर पा रहे हैं, लेकिन हर चीज में मैनेजमेंट जरूरी है, वरना नुकसान उठाना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि आपको क्या करना चाहिए.

1.काम का शेड्यूल बनाएं 
अगर आपको वर्क फ्रॉम होम के दौरान चीजों को मैनेज करना है तो सबसे पहले अपने काम का शेड्यूल तय कर लें, और उसे ठीक उसी तरह फॉलो करें जैसा कि ऑफिस में काम करने के दौरान फॉलो करते हैं. दफ्तर का काम पूरा करने के बाद थोड़ा आराम कर लें और फिर फ्रेश होकर बच्चों और पत्नी को पूरा वक्त दें. इससे फैलमी लाइफ डिस्टर्ब नहीं होगी.
 

2. परिवार को समझाएं
वर्किंग आवर्स के दौरान आपका पूरा फोकस काम पर ही होना चाहिए, ताकि समय पर इसे निपटा लिया जाए. अपने परिवार वालों को जरूर समझाएं कि काम करते वक्त जरा भी डिस्टर्ब न करें, वरना बेवजह शेड्यूल बिगड़ जाएगा और फिर फैमिली के लिए टाइम निकालना मुश्किल हो जाएगा.

Trending news