बार-बार घुमा रहे हैं चाबी, नहीं खुल रहा ताला, जानिए जाम हो चुके लॉक को कैसे करें ओपन
Advertisement
trendingNow12311847

बार-बार घुमा रहे हैं चाबी, नहीं खुल रहा ताला, जानिए जाम हो चुके लॉक को कैसे करें ओपन

जब जंग लगे ताला नहीं खुलता है, तो मन में बेहद कोफ्ट होती है. उस वक्त दिल करता है कि ताले को हथौड़ा मारकर तोड़ दें, लेकिन आप कुछ खास ट्रिक आजमाकर लॉक को ओपन कर सकते हैं.

 

बार-बार घुमा रहे हैं चाबी, नहीं खुल रहा ताला, जानिए जाम हो चुके लॉक को कैसे करें ओपन

How to Open Jammed Metal Lock: आपने कई बार ये महसूस किया होगा कि घर के किसी दरवाजे या गेट में लगा हुआ ताला जाम हो गया है और तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं खुल नहीं रहा. ऐसे में आप हद से ज्यादा परेशान हो जाते हैं, लेकिन इस बात को याद रखें कि कोई भी ताला अचानक जाम नहीं होता. ये खराब होने से पहले कई इशारे देता है जिसे हम अक्सर इग्नोर कर देते हैं. धीरे-धीरे बहुत देर हो जाती है और फिर ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं कि हम जाम हो चुके ताले को कैसे खोलें.

जाम हो चुके ताले को कैसे खोलें?

1. हल्का हाथ लगाएं

जब ताला जाम हो जाता है, तो हम काफी जोर लगाकर इसे खोलने की कोशिश करते हैं, जिससे ये और ज्यादा टाइट हो जाता है. इसलिए हाई प्रेशर लगाने की गलती न करें. कई बार आप हल्के हाथों से खोलने की कोशिश करते हैं तो ताला आसानी से खुल जाता है. अगर ये तरकीब काम न आए तो दूसरी ट्रिक आजमाएं

2. ताले में तेल डालें

जाम हो चुके ताले में तेल डालना सदियों पुराना नुस्खा है जिसे आज भी आजमा या जाता है. इससे जाम हल्का पड़ जाता है और फिर चाबी का का काम आसान हो जाता है. हालांकि आजकल ग्रीस फ्री ल्यूब्रिकेंट का भी काफी इस्तेमाल किया जाने लगा है.

3. चाबी उल्टा घुमाने की कोशिश करें

हालांकि ये तरीका हर बार काम नहीं करता, लेकिन कई दफा जब आप चाबी को अचानक उल्टी दिशा में घुमाने की कोशिश करते हैं उसके बाद सही डायरेक्शन में मूव करते हैं तो ताला खुल सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई बार उल्टी दिशा में जंग लग जाता है और फिर चाबी घुमाने पर ये हल्का पड़ जाता है.

4. चाबी सही से डालें

कई बार आप की होल में चाबी सही से नहीं डालते हैं तो ताला जाम लगने लगता है. इसलिए इस बात को सुनिश्चित करें कि आपने चाबी को की होल अच्छे से डाला है. ये मामूली गलती है तो अक्सर लोगों से हो जाया करती है.

ताला क्यों होता है जाम?

ताला जाम होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे चाबी काफी पुरानी हो चुकी है, या फिर यूज करते करते इसमें टेढ़ापन आ गया है. इसके अलावा जो लॉक खासकर खुले आसमान के नीचे रहते हैं वो बदलते तापमान और बरसात की मार  झेलते हैं, इसके कारण ताले में जंग लग जाती है और फिर इसे खोलना मुश्किल हो जाता है.

Trending news