गर्मी में दही जमाते समय रखें इस बात का ध्यान, Curd नहीं होगा ज्यादा खट्टा या खराब
Advertisement
trendingNow12263751

गर्मी में दही जमाते समय रखें इस बात का ध्यान, Curd नहीं होगा ज्यादा खट्टा या खराब

Tips For Sour Curd: यदि गर्मी के दिनों में आप भी दही को खट्टा होने से बचाने के उपायों को खोज रहे हैं तो यह लेख आपके लिए है. 

गर्मी में दही जमाते समय रखें इस बात का ध्यान, Curd नहीं होगा ज्यादा खट्टा या खराब

गर्मी के दिनों में दही जल्दी खट्टा हो जाता है, जिससे खाने का मजा किरकिरा हो जाता है. साथ ही इसमें से बहुत गंदी बदबू भी आने लगती है जिसके कारण इसे किसी दूसरे कार्य में भी इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं.

यदि आप भी इस समस्या से परेशान रहते हैं तो घबराइए नहीं. यहां बताए गए आसान टिप्स को अपनाकर आप गर्मी में भी लंबे समय तक दही को ताजा और खाने योग्य बनाए रख सकते हैं. 

सही दूध का चुनाव जरूरी

दही जमाने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाला, फुल क्रीम दूध चुनें. फुल क्रीम दूध में फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जो दही को गाढ़ा बनाने और खट्टा होने से रोकने में मदद करती है. पैकेट वाले दूध के बजाय उबला हुआ होममेड दूध इस्तेमाल करना और भी बेहतर रहेगा. इसके अलावा दूध को अच्छी तरह से उबाल लें.  ऐसा करने से इसमें मौजूद बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं, जो दही को जल्दी खट्टा होने का कारण बन सकते हैं. 

हल्का गर्म हो दूध 

दही जमाने के लिए दूध का तापमान बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं होना चाहिए. दूध को उबालने के बाद इसे गुनगुना होने दें. गुनगुने दूध का तापमान लगभग 110 से 115 डिग्री फारेनहाइट (43 से 46 डिग्री सेल्सियस) होना चाहिए. आप अपनी छोटी उंगली को दूध में डालकर तापमान जांच सकते हैं. दूध हल्का गर्म होना चाहिए.

फ्रेश होना चाहिए जामन

दही जमाने के लिए हमेशा ताजा जामन का ही इस्तेमाल करें. पुराने दही में खट्टापन पैदा करने वाले बैक्टीरिया ज्यादा होते हैं, जिससे नया दही जल्दी खट्टा हो सकता है. इसके साथ ही बहुत ज्यादा जामन डालने से भी दही जल्दी खट्टा होता है. दही जमाने के लिए दूध की मात्रा के हिसाब से थोड़ी सी मात्रा में (लगभग 2-3%) ताजा जमाने वाले दही का ही प्रयोग करें.

फ्रिज में रखें

दही जमने के बाद भी तापमान का ध्यान रखना जरूरी है. इसके लिए दही जमने के बाद बर्तन को किसी ठंडे स्थान पर रख दें या फ्रिज में रख दें. ठंडा तापमान दही को खट्टा होने से रोकता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news