Rats Control: चूहों ने मचा रखा है आंतक? करें 5 आसान उपाय, भाग सकते हैं ये अनचाहे मेहमान
Advertisement

Rats Control: चूहों ने मचा रखा है आंतक? करें 5 आसान उपाय, भाग सकते हैं ये अनचाहे मेहमान

Rodents Control Tips: हम में से कई लोगों को चूहों से डर लगता है, और चाहते हैं कि ये अनचाहे मेहमान घर के आसपास भी नजर न आएं, ऐसे में कुछ तेज गंध वाली चीजों की मदद से आप इन्हें भगा सकते हैं. 

Rats Control: चूहों ने मचा रखा है आंतक? करें 5 आसान उपाय, भाग सकते हैं ये अनचाहे मेहमान

How To Get Rid Of Rats: अपना घर हर किसी को प्यार होता है, आप ये कभी नहीं चाहेंगे कि सपनों के आशियाने में किसी अनचाहे मेहमान परेशानी पैदा करें. ज्यादातर घरों में चूहे ने आतंक मचा रखा होता है. वो घर के गद्दे और कपड़े कुतर डालते हैं. यहां तक कि खाने-पीने की चीजों को जूठा करके उसे बर्बाद कर देते हैं. हम में से कई लोग ऐसे हैं जो इन चूहों से छुटकारा तो पाना चाहते हैं, लेकिन इन्हें जान से मारना पसंद नहीं करतें. आइए जानते हैं ऐसे में आप कौन-कौन से उपाय कर सकते हैं.

बिना जान से मारे चूहों से कैसे पाएं निजात

1. लहसुन (Garlic)

लहसुन एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल हम भोजन का टेस्ट बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से आप चूहों से भी छुटकारा पा सकते हैं. दरअसल लहसुन की तेज गंध चूहों को परेशान करती है. आप लहसुन को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर घर के कोनों में रख दें और बेफिक्र हो जाएं.

2. प्याज (Onion)

प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसकी बिना आपके खाने का जायका तक बिगड़ जाता है. लहसुन की तरह प्याज भी तेज गंध छोड़ता है जो चूहों को बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता. ये उनके लिए एक टॉक्सिक सब्सटांस की तरह है जो सिर चकरा देता है. आप प्याज के टुकड़ों को काटकर चूहों के आने वाली जगहों पर रख दें.

3. लौंग का तेल (Clove Oil)

लौंग का इस्तेमाल आप भोजन की खुशबू बढ़ाने या नेचुरल माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं, लेकिन इसकी मदद से आप चूहों की नाक में दम कर सकते हैं. आप मखमली कपड़ा लेकर उसको लौंग के तेल में डुबो लें और फिर इसके टुकड़ों को हर तरफ फैला दें. चूहे आसपास कदम नहीं रखेंगे.

4. पेपरमिंट (Peppermint)

पेपरमिंट की गंध चूहों को असहज कर देती है, यही वजह है कि वो इसकी खुशबू के आसपास नहीं फटकटे. आप रूई के टुकड़ों में पेपरमिंट को लगा दें और फिर इन कॉटन बॉल्स को घर के कोनों-कोनों में रख दें. चूहे दुम दबाकर भाग जाएंगे.

5. लाल मिर्च पाउडर  (Red Chili Powder) 

लाल मिर्च पाउडर की गंध न सिर्फ इंसानों, बल्कि चूहों में भी जलन पैदा करती है. आप इन अनचाहे मेहमानों को अपने घरों से दूर रखने के लिए रेड चिली पाउडर को चूहों के बिलों के आसपास छिड़क दें. हालांकि इस बात का ख्याल भी रखें कि ये पाउडर बच्चों की पहुंच से दूर रहें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news