कोरोना काल में ऐसे अपनी Mental Health का रखें ध्यान, अपनाएं ये आसान उपाय
Advertisement
trendingNow1707470

कोरोना काल में ऐसे अपनी Mental Health का रखें ध्यान, अपनाएं ये आसान उपाय

लॉकडाउन का लोगों की मानसिक स्थिति पर काफी गहरा असर पड़ा है. मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ ने मेंटल हेल्थ की केयर के लिए कुछ उपाय बताए हैं.

मेंटल हेल्थ के लिए अपनाएं ये उपाय.

नई दिल्ली: कोरोनावायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए देश में लॉकडाउन (Lockdown) लगा. लॉकडाउन के चलते जहां लोग घर में रहते हुए बोर और तनाव जैसी स्थिति में पहुंच गए. लॉकडाउन का लोगों की मानसिक स्थिति पर काफी गहरा असर पड़ा है. ऐसे में मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ ने लोगों से मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह दी है. इसके साथ ही मेंटल हेल्थ की केयर के लिए कुछ उपाय भी बताए हैं.

  1. कोरोना काल में अपनी मेंटल हेल्थ का रखें ध्यान
  2. मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ से बताएं कुछ उपाय
  3. मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखने की दी सलाह

मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ के एक ट्वीट के मुताबिक, 'अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें. किसी भी तरह की मनोसामाजिक सहायता के लिए राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और स्नायु विज्ञान संस्थान  (NIMHANS) की हेल्पलाइन #080-46110007 पर कॉल करें. बदलकर अपना व्यवहार, करें कोरोना पर वार.'

ये भी पढ़ें: कोरोना काल में भारत समेत कई देशों के छात्रों के लिए अमेरिका से आई यह बुरी खबर

मेंटल हेल्थ के लिए उपाय-

अपने मानसिक तनाव से निपटने के लिए धूम्रपान, शराब या अन्य किसी मादक पदार्थों के सेवन का सहारा ना लें. इसके अलावा सक्रिय रहें और योग और ध्यान करने की सलाह स्वास्थ्य विभाग ने दी है. इसके अलावा खाली समय में अपने पसंदीदा काम को करने की भी सलाह दी है.

आपको बता दें कि देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अबतक कोरोना के कुल 7,19,665 केस दर्ज किये गए हैं. जबकि मौत का आंकड़ा बढ़कर 20,160 हो गया है. हालांकि राहत की खबर यह है कि अबतक कोरोना से 4,39,948 कुल मरीज ठीक भी हुए हैं.

ये भी देखें-

Trending news