Tips: तकिया इस्तेमाल करने वाले ध्यान दें! ये 'गलती' आपको कर सकती है बीमार
Advertisement

Tips: तकिया इस्तेमाल करने वाले ध्यान दें! ये 'गलती' आपको कर सकती है बीमार

तकिए पर कवर चढ़ाकर आप कुछ हद तक ही गंदगी को अंदर जाने से रोक सकते हैं. इसलिए हाइजीन का ध्यान रखते हुए एक साल में 3 से 4 बार तकिए को धो लेना चाहिए. आइए जानते हैं क्या है आसान तरीका..

प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली: आखिरी बार आपने अपना तकिया कब धोया था? हम ये सवाल इसलिए पूछ रहे हैं क्योंकि कुछ लोगों को लगता है कि तकिये पर कवर लगा देने से उसे गंदगी से बचा सकते हैं, जबकि ऐसा नहीं है. तकिए को 6 महीने तक बिना धोए इस्तेमाल करने का मतलब बीमारी को बुलावा देना माना जाता है. इसीलिए समय के साथ-साथ तकिये का कवर ही नहीं बल्कि तकिये को भी धोना जरूरी है. अगर आप सोच रहे हैं कि तकिये को कैसे धोया जा सकता है तो हम यहां बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिसकी मदद से आप घर पर ही तकिये को साफ कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे?

  1. एक साल में तकिए को 3 से 4 बार धोना जरूरी होता है
  2. 6 महीने बिना धोए तकिया यूज करने पर फैलती बीमारी
  3. घर पर वॉशिंग मशीन में भी धो सकते हैं तकिया

वॉशिंग मशीन में धोएं तकिया

सबसे पहले तकिये के कवर को चेक कर लें कि क्या उस पर कोई दाग या फिर निशान तो नहीं है. अगर है तो उसे धोने से पहले उस पर डिटर्जेंट स्प्रे करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. अब वॉशिंग मशीन के ड्रम में तकिया डालें. बता दें कि वॉशिंग मशीन में तकिये को धोना पूरी तरह से सुरक्षित है. एक बार में सिर्फ दो ही तकिये को अंदर डालें, इससे यह आपस में टकराएंगे नहीं और अच्छी तरह से धुल भी जाएंगे.

fallback

डिटर्जेंट का सही इस्तेमाल जरूरी

इसके बाद तकिये को धोने के लिए उचित यानी न ज्यादा न कम डिटर्जेंट डिस्पेंसर में डाल दें. अगर आप सोच रही हैं कि अधिक डिटर्जेंट डालने से तकिया अच्छी तरह धुल जाएगा तो आप गलत हैं. इससे झाग अधिक बन जाएगा जो कि बाद में तकिये से निकालना मुश्किल होगा.

ये भी पढ़ें:- चैन से सोने के लिए हमेशा रखें दिशाओं का ख्याल, वरना हो सकते हैं ये नुकसान

तकिए के अनुसार ड्रायर की सेटिंग

तकिए को हल्के गर्म पानी से साफ करें, और उसे वॉशिंग मशीन में डालकर दो बार रिंग साइकिल चलाएं. ध्यान रहे कि एक्‍स्‍ट्रा डिटर्जेंट तकिये से अच्छी तरह निकल जाए. वॉशिंग मशीन में दो बार रिंस साइकिल चलाने के बाद तकिये को ड्रायर में डालें. ड्रायर में इसे डालने के बाद सेंटिग्स को एडजस्ट करें. ध्यान रखें कि अगर आपका तकिया फेदर का है तो अपने ड्रायर को एयर-फ्लफ-नो हीट मोड पर रखें. वहीं अगर सिंथेटिक तकिया है तो ड्रायर को कम हीट पर सेट कर दें. वहीं, फाइबरफिल के लिए कम-से-मीडियम हीट पर लगभग एक घंटे तक तकिए को सुखाएं या फिर डाउन-फिल के लिए एक्सट्रा लो या नो हीट करें.

fallback

टेनिस बॉल करेगी ड्रायर में मदद

इसे अच्छी तरह से सुखाने के लिए टेनिस बॉल का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले दो टेनिस बॉल्स लें, और उसे साफ-सुथरे मोजों में डाल दें. इसके बाद इसे अपने ड्रायर में तकिए के साथ डालें. ऐसा करने से आप उसे जल्दी सुखा सकते हैं. अब अपना ड्रायर शुरू कर दें, इससे तकिया वापस से फूला-फूला नजर आएगा और अच्छी तरह से सूख भी जाएगा. 

ये भी पढ़ें:- उम्र से पहले सफेद हो गए आपके बाल? तो जरूर अपनाएं ये खास टिप्स

कितनी बार धोना चाहिए तकिया?

तकिए को हमेशा सालभर में 3 से 4 बार जरूर धोना चाहिए, क्योंकि बालों में लगा तेल, डैंड्रफ, पसीना अक्सर तकिए से चिपक जाता है. 2 से 3 महीने के अंदर तकिए से बदबू आनी शुरू हो जाती है. ऐसे में कोशिश करें कि उसे समय-समय पर धोया जाए. इसके अलावा अगर आपको लगे कि तकिया धुलने की हालत में नहीं तो उसे बदल दें. कुछ लोग तो हर 6 महीने में अपने तकिए बदल देते हैं.

LIVE TV

Trending news