Best Sleeping Direction: चैन से सोने के लिए हमेशा रखें दिशाओं का ख्याल, वरना हो सकते हैं ये नुकसान
Advertisement

Best Sleeping Direction: चैन से सोने के लिए हमेशा रखें दिशाओं का ख्याल, वरना हो सकते हैं ये नुकसान

सोते वक्त सही दिशा का चयन करना बेहद जरूरी है. इसकी अनदेखी करने से न सिर्फ आपकी नींद टूट सकती है, बल्कि आपके स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि सनातन परंपरा के अनुसार किस दिशा में सिर करके सोना होता है फायदेमंद और उससे क्या लाभ मिलते हैं...

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: अक्सर लोग दिनभर के काम के बाद जब थक हारकर बिस्तर पर नींद लेने पहुंचते हैं तो दिशा का ख्याल रखे बिना भी सो जाते हैं, जिसके कारण नींद न आने या फिर रात में बार-बार टूट जाने जैसी शिकायत बनी रहती है. सनातन परंपरा में बिस्तर पर सोने के लिए कुछ नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करने पर व्यक्ति सुकून के साथ एक अच्छी नींद लेता है. आइए जानते हैं इनके बारे में...

  1. सोते वक्त सही दिशा का चयन करना जरूरी
  2. वास्तु शास्त्र में बताए गए हैं अच्छी नींद के नियम
  3. दक्षिण दिशा में सिर करके सोना है फायदेमंद

पूर्व दिशा में सिर करके सोना

पूर्व दिशा (East) के स्वामी देवताओं के राजा इंद्र हैं, और इसी दिशा में सुबह-सुबह प्रत्यक्ष देवता भगवान ​सूर्य देव के भी दर्शन होते हैं. पूर्व दिशा की ओर सिर करके सोने से स्मृति और एकाग्रता बढ़ती है. साथ ही साथ स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता है. मान्यता है कि पूर्व दिशा की ओर सिर करके सोने से व्यक्ति का अध्यात्म के प्रति झुकाव बढ़ता है. परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए यह दिशा अत्यंत ही शुभ मानी गई है.

ये भी पढ़ें:- रक्षाबंधन पर महिलाओं को सरकार का तोहफा, इन राज्यों में फ्री में कर सकेंगी यात्रा

पश्चिम दिशा में सिर करके सोना

पश्चिम दिशा (West) के स्वामी वरुण देवता हैं, जिनका संबंध हमारी आत्मा, भावना एवं विचारों से है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, पश्चिम दिशा में सिर करके सोने से व्यक्ति के मान-सम्मान, प्रतिष्ठा आदि में बढ़ोत्तरी होती है, जिसका सीधा कनेक्शन व्यापार/नौकरी में तरक्की से भी होता है.

उत्तर दिशा में सिर करके सोना

उत्तर दिशा (North) के स्वामी धन के देवता कुबेर हैं. वास्तु के अनुसार, इस दिशा में सिर करके सोने पर नींद में बाधा आती है, और लोग रात को बार-बार अचानक से उठ जाते हैं. उत्तर दिशा में सिर और दक्षिण दिशा में पैर करके सोने से रोग, धन हानि, आदि का भय बना रहता है.

ये भी पढ़ें:- SpiceJet के यात्री सफर के दौरान ही बुक कर सकेंगे टैक्सी,  टिकट में डिस्काउंट भी मिलेगा

दक्षिण दिशा में सिर करके सोना

दक्षिण दिशा के स्वामी यमदेव हैं. इस दिशा में सिर करके सोना सबसे उत्तम माना गया है. वास्तु के अनुसार, अच्छी आयु और बेहतर स्वास्थ्य के लिए हमेशा इसी दिशा में सिर करके सोना चाहिए. इस दिशा में सिर करके सोने पर न सिर्फ अच्छी नींद आती है, बल्कि सुख-समृद्धि और यश की प्राप्ति होती है.

चैप की नींद के लिए करें ये उपाय

दिनभर की थकान के बाद हर कोई चैन की नींद लेना चाहता है. लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनकी नींद किसी न किसी कारण से टूट जाती है. एक अच्छी नींद लेने के आपको सबसे पहले समय पर सोने की आदत डालनी होगी. देर रात तक जागने से बचना होगा. वहीं, सोने से करीब दो घंटे पहले डिनर करना होगा. सोने से पहले अपने हाथ और पैर धोना न भूलें और भगवान का स्मरण करके सोएं. आप एक अच्छी नींद ले पाएंगे.

LIVE TV

Trending news