Humpback Whales Photos: हंपबैक व्हेल के मेटिंग की फोटो पहली बार आई सामने, दोनों निकले नर
Advertisement
trendingNow12136764

Humpback Whales Photos: हंपबैक व्हेल के मेटिंग की फोटो पहली बार आई सामने, दोनों निकले नर

Male Humpback whales: हंपबैक व्हेल की मेटिंग की तस्वीरों को मरीन साइंटिस्ट्स ने भी कंफर्म किया है, ऐसे फोटोग्राम को इतिहास में पहले कभी क्लिक नहीं किया गया जो इस प्रजाति के यौन संबंधों को दर्शाता है.

Humpback Whales Photos: हंपबैक व्हेल के मेटिंग की फोटो पहली बार आई सामने, दोनों निकले नर

Humpback Whales Mating Photos: समुद्री इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि मेटिंग करते हुए हंपबैक व्हेल्स की फोटोग्राफ क्लिक हुई है, सबसे दिलचस्प बात ये है कि दोनों ही मछलियां नर थे. इस प्रजाति की मछली को लेकर कई दशकों से रिसर्च की जा रही है, लेकिन मेल पेनिस का नजर आना रेयर है. बता दें कि ये तस्वीरें प्रशांत महासागर के हवाई के पास माओई के तट के पास खींची गई हैं.

साइंटिस्ट्स ने किया कंफर्म

इस नजारे को साइंटिस्ट्स ने अपनी नई पब्लिश्ड स्टडी में कंफर्म कि जो जनवरी 2022 को कैप्चर किए गए थे, जब 2 हंपबैक व्हेल पहले एक बोट के चारों तरफ घूमने लगे और पानी के 5 मीटर नीचे यौन संबध बनाते हुए पाए गए. इन तस्वीरों को लाइल क्रैनिचफेल्ड (Lyle Krannichfeld) और ब्रांडी रोमानो (Brandi Romano) ने क्लिक किया था. समलैंगिक व्यवहार इस प्रजाति में कॉमन है, इससे पहले ऐसा डॉलफिंस और ओकरा वेल्स में देखा गया था, लेकिन हंपबैक व्हेल की मेटिंग की तस्वीरें अब तक सामने नहीं आईं थीं.
 

fallback

(यहीं देखे गए थे दोनों हंपबैक व्हेल्स)

हंपबैक व्हेल के बारे में जानिए

हंपबैक व्हेल प्रेमी स्वभाव के होते हैं, जिनकी लंबाई 16 मीटर (या 52 फीट) तक होती है और वजन 36 टन जितना होता है, जो कई बसों के वजन के बराबर होता है. ये प्रजाति आमतौर पर पोलर एरिया में भोजन करती हैं फिर गर्म पानी वाले इलाके में माइग्रेट करती है, इसके अलावा सर्दियों में उष्णकटिबंधीय जलवायु में पलायन कर जाती है. पिछले कुछ सालों में हंपबैक व्हेल की आबादी में उछाल आया है, क्योंकि इसकी कर्मशियल हंटिंग में कमी आई है.
 

fallback
(फोटो- Lyle Krannichfeld and Brandi Romano/Marine Mammal Science)

क्या कर रहे थे हंपबैक व्हेल्स?

हवाई इलाकें में इस यौन संबंध के दौरान एक व्हेल अपने पेक्टोरल फिंस के साथ दूसरे को पकड़े हुए देखा गया था. नीचे का नर व्हेल बीमार दिखाई देता है. मेल हंपबैक व्हेल का पेनिस को आमतौर पर 'जेनाइटल स्लिट' के रूप में जाना जाता है ताकि तैरते समय इसे और अधिक स्ट्रीमलाइंड बनाया जा सके. एक बिना स्लिट वाले लिंग को अतीत में केवल कुछ ही बार देखा गया है, एक बार जब एक मेल व्हेल यूरिनेट कर रहा था.

fallback
(फोटो- Lyle Krannichfeld and Brandi Romano/Marine Mammal Science)

व्हेल का मेटिंग बिहेवियर

मरीना मैमल साइंस जर्नल (Marine Mammal Science journal) के मुताबिक नए रिसर्च में पाया गया कि हंपबैक व्हेल जैसे सीटेशियन (मरीन मैमल) 'जेनाइटल स्लिट' या एनस का इस्तेमाल समलैंगिक के लिए या प्रजनन व्यवहार का अभ्यास करने या सामाजिक गठबंधन बनाने या एक तरह के डॉमिनेंस का दावा करने के लिए कर सकते हैं.

Trending news