Healthy Lifestyle: 100 साल जीना है तो खानपान में करना होगा बदलाव! इन चीजों को तुरंत करें शामिल और इनसे कर लें तौबा
Advertisement
trendingNow11168619

Healthy Lifestyle: 100 साल जीना है तो खानपान में करना होगा बदलाव! इन चीजों को तुरंत करें शामिल और इनसे कर लें तौबा

Tips for Healthy Lifestyle: लंबी उम्र और स्वस्थ जीवन हर किसी की चाहत है. ऐसे में आइए जानते हैं इसे हासिल करने के तरीके. दरअसल यह डिपेंड करता है हमारे खानपान और हमारी दिनचर्या पर. आइए जानते हैं कि हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

Healthy Lifestyle: 100 साल जीना है तो खानपान में करना होगा बदलाव! इन चीजों को तुरंत करें शामिल और इनसे कर लें तौबा

Healthy lifestyle tips for long Life: क्या आप 100 साल का लंबा और स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं. लंबी उम्र और स्वस्थ जीवन ये दो चीजें ऐसी हैं, जिन्हे शायद दुनिया का हर इंसान चाहता है. इन दोनों को हासिल करना हमारे ही हाथ में है. हम क्या खाते हैं और क्या नहीं खाते हैं हमारी सेहत और बिना बीमारी का जीवन इस पर ही निर्भर करती है. समय-समय पर खाने को लेकर कई रिसर्च हो चुकी हैं. आइए हम आपको ऐसी ही एक रिसर्च के बारे में बताते हैं.

रिसर्च में विस्तार से चर्चा

ये रिसर्च UNIVERSITY OF SOUTHERN CALIFORNIA के प्रोफेसर VALTER LONGO और ROZALYN ANDERSON ने की है. NUTRITION को लेकर की गई तमाम स्टडी और रिसर्च को एग्जामिन करने के बाद लंबी उम्र और स्वस्थ रहने के लिए सही डाइट का पता चलता है. इस रिसर्च के मुताबिक खाने में एक नहीं कई चीजों का ध्यान रखकर आप लंबी उम्र और बिना बीमारी की जिंदगी हासिल कर सकते हैं. खाने में किन-किन चीजों को शामिल करना है, कितनी कैलरी (CALORIE) लेनी है, कितने समय और कितनी बार व्रत (FASTING) पर रहना है, इन सब पर विस्तार से बात की गई है.

लंबी उम्र के लिए क्या खाएं?

इस रिसर्च में सामने आया है कि अपनी डाइट में मीडियम से हाई मात्रा में कार्बोहाइड्रेट शामिल करें. सिर्फ उतना ही प्रोटीन लें जितना शरीर के लिए जरूरी है. इस प्रोटीन का बड़ा हिस्सा ऐसे खाने से लेना चाहिए जो हमें पेड़-पौधों से मिलता है. इसी तरह पेड़-पौधों से मिलने वाले खाना खाकर जो FAT मिलता है उससे शरीर की जरूरत की 30% ऊर्जा मिल जाएगी. प्रोफेसर LONGO बताते हैं कि लंबी उम्र के लिए आपको भरपूर मात्रा में फली वाली सब्जियों, सभी तरह के अनाज, सब्जियों और कुछ मात्रा में मछली को खाने में शामिल करना चाहिए. रेड मीट (RED MEAT) को अपनी थाली से पूरी तरह से बाहर कर दें. बहुत ही कम मात्रा सफेद मीट खा सकते हैं. शुगर की मात्रा कम रखिए. काजू, बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स अच्छी मात्रा में खाने चाहिए और कुछ मात्रा में डार्क चॉकलेट भी खाने में शामिल करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: जानें कैसे हुआ शीशे का आविष्कार? सबसे पहले आईने में खुद को किसने निहारा

फास्टिंग भी है जरूरी

रिसर्च में कहा गया है कि 11 से 12 घंटे के बीच में दिन के सारे MEALS खा लेने चाहिए ताकि बाकी के 12 घंटे फास्टिंग की जा सके यानी दिन के बाकी घंटे कुछ नहीं खाना है. इसके साथ-साथ हर 3-4 महीने में 5 दिन व्रत रखकर आप बीमारियों को होने के खतरे को कम कर सकते हैं.

एक्सपर्ट की देखरेख में ही करें डाइट में बदलाव

इस रिसर्च में ये तो बताया गया है कि क्या-क्या खाना चाहिए लेकिन कितना खाना चाहिए ये नहीं बताया गया है. इसलिए प्रोफेसर LONGO का कहना है कि इस रिसर्च में बताई गई लंबी उम्र की डाइट को किसी भी इंसान को अपने स्वास्थ्य और उम्र को ध्यान में रखकर ही अपनाना चाहिए. हर व्यक्ति को डाइटिशियन की देख-रेख अपने हिसाब से इस डाइट का प्लान बनाना चाहिए. अपनी मौजूदा डाइट में तुरंत बड़ा बदलाव करने से बेहतर है, छोटे-छोटे बदलाव किए जाएं जिन्हें धीरे-धीरे अपनाया जा सके.

LIVE TV

Trending news