Immunity Diet: बदलते मौसम में कहीं हो न जाए बीमारियां, इन 5 फूड्ख खाकर बढ़ाएं इम्यूनिटी
Advertisement

Immunity Diet: बदलते मौसम में कहीं हो न जाए बीमारियां, इन 5 फूड्ख खाकर बढ़ाएं इम्यूनिटी

Change of Weather: चेंज ऑफ वेदर के दौरान हमें अपनी सेहत को लेकर थोड़ा ज्यादा अलर्ट रहना चाहिए क्योंकि इस दौरान संक्रमण करने का खतरा काफी ज्यादा होता है. ऐसें में आप कुछ इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स खा सकते हैं.

Immunity Diet: बदलते मौसम में कहीं हो न जाए बीमारियां, इन 5 फूड्ख खाकर बढ़ाएं इम्यूनिटी

Immunity Booster Foods: बदलता हुआ मौसम काफी खतरनाक होता है, इस समय का तापमान इंफेक्शन और बीमारियों के अनुकूल होता है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमताओं को बेहतर करें. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अगर बॉडी की इम्यूनिटी बूस्ट करनी है तो हमें कुछ खास चीजों का सेवन करना होगा.

इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजें

1. लौंग (Clove)
लौंग एक बेहद खुशबूदार गरम मसाला है जिससे रेसेपीज का फ्लेवर बेहतर हो जाता है. इसमें मौजूद एंटी माइक्रोवियल प्रॉपर्टीज बैक्टीरियाज से लड़ने में मदद करती है, साथ ही कई तरह के संक्रमण से हमारा बचाव हो जाता है.

2. अदरक (Ginger)
अदरक न सिर्फ एक मसाला है जो न सिर्फ भोजन का टेस्ट बढ़ाने के काम आता है, बल्कि आयुर्वेदिक गुणों से भी भरपूर माना जाता है. इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद मिलती है.

3. हल्दी (Turmeric)
हल्दी के औषधीय गुणों से हम सभी वाकिफ हैं, इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो कई बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं. इसलिए बदलते मौसम में हल्दी की चाय, हल्दी वाला दूध और या भोजन में हल्दी मिलाकर जरूर सेवन करें.

4. मूंग दाल (Moong Dal)
मूंग दाल को आमतौर पर प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए खाया जाता है जिससे मसल्स ग्रोथ औऱ रिपेयर करने में मदद मिलती है. हालांकि आपको ये भी मालूम होना चाहिए कि इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है क्योंकि ये एंटी-ऑक्सिडेंट्स का रिच सोर्स है.

5. काली मिर्च (Black pepper)
काली मिर्च का इस्तेमाल आप हर्बल टी या काढ़ा बनाने के लिए जरूर करते होगों. इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन करने से बीमारियों और इंफेक्शन का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स काफी पॉवरफुल होते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news