Stroke पड़ने पर देरी किए बिना तुरंत करें ये काम, बच जाएगी मरीज की जान
Advertisement
trendingNow11958639

Stroke पड़ने पर देरी किए बिना तुरंत करें ये काम, बच जाएगी मरीज की जान

signs of a Stroke: स्ट्रोक एक खतरनाक स्थिति है. . स्ट्रोक होने पर ब्रेन में ब्लीडिंग होने लगती है. ऐसे में आपको अलर्ट रहने की जरूरत है. इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आखिर स्ट्रोक अटैक क्या होता है और इसके क्या लक्षण है?

Stroke पड़ने पर देरी किए बिना तुरंत करें ये काम, बच जाएगी मरीज की जान

warning signs of a Stroke: स्ट्रोक एक खतरनाक स्थिति है. इससे व्यक्ति की फौरन जान चली जाती है. स्ट्रोक होने पर ब्रेन में ब्लीडिंग होने लगती है. वहीं यह दिक्कत सर्दियों में ज्यादा बढ़ जाती है. वहीं अगर किसी को स्ट्रोक का अटैक आता है तो उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए बल्कि तुरंत ट्रीटमेंट करना चाहिए. बता दें आप जितनी जल्दी ट्रीटमेंट करेंगे उतना बी खतरा होता है. ऐसे में आपको अलर्ट रहने की जरूरत है. इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आखिर स्ट्रोक अटैक क्या होता है और इसके क्या लक्षण है?

स्ट्रोक अटैक के क्या लक्षण है-
हाथ न उठा पाना
फेस का एक तरफ लटक जाना
आंखों से धुंधला दिखाई देना
बॉडी में सुन्नता फील करना

स्ट्रोक अटैक आने पर करें ये काम-

मरीज को फौरन लिटा दें-
अगर किसी व्यक्ति में अटैक के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो फौरन मरीज को लिटा दें इसके बाद उसके सिर और कंधे को तकिए से सपोर्ट दें वहीं इस बात का ध्यान रखें की व्यक्ति सीधा लेटा हो.

डॉक्टर से बात करें-
अगर आपको स्ट्रोक जैसा महसूस हो रहा है तो सबसे पहले डॉक्टर को फोन करें और उनकी मदद लें. ताकि आप मरीज को सही तरीके से अस्पताल ले जा सकें. वहीं अगर आपको खुद में ऐसा महसूस हो रहा है कि आप को स्ट्रोक अटैक आया है तो फौरन इमरजेंसी नंबर पर कॉल करें.
कपड़ों को लूज करें-
अगर आप में या किसी दूसरे व्यक्ति को स्ट्रोक अटैक आया है तो फौरन मरीज के कपड़ों को लूज कर दें. ऐसा इसलिए क्योंकि टाइट कपड़ों में मरीज को सांस लेने में दिक्कत हो सकती है और बेचैनी बढ़ सकती है.

अटैक का समय ध्यान रखें-
स्ट्रोक अटैक आने का समय नोट करना बहुत जरूरी है क्योंकि डॉक्टर सबसे पहले यही सवाल पूछते हैं. बता दें स्ट्रोक के मरीज को क्लॉट बस्टिंग मेडिकेशन दी जाती है  तो अटैक को रोकने में मदद करता है. वहीं दवा मरीज को स्ट्रोक के लक्षण शुरू होने के 4 घंटे के अंदर दी जाती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news