प्रेगनेंसी में सुबह उठते से ही मचलने लगता है जी, होता है उल्टी करने का मन, इस पत्ते से कंट्रोल करें मॉर्निंग सिकनेस के लक्षण
Advertisement
trendingNow12421079

प्रेगनेंसी में सुबह उठते से ही मचलने लगता है जी, होता है उल्टी करने का मन, इस पत्ते से कंट्रोल करें मॉर्निंग सिकनेस के लक्षण

 

Morning Sickness In Pregnancy: प्रेगनेंसी का चौथा महीना शुरु होते ही मॉर्निंग सिकनेस के लक्षण नजर आने लगते हैं. यदि आप भी इसका सामना कर रही हैं, तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

प्रेगनेंसी में सुबह उठते से ही मचलने लगता है जी, होता है उल्टी करने का मन, इस पत्ते से कंट्रोल करें मॉर्निंग सिकनेस के लक्षण

Tips To Manage Morning Sickness In Hindi: प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए सुबह उठते से ही बीमार जैसा महसूस होना कोई नयी बात नहीं है. यह प्रेगनेंसी का एक नॉर्मल साइड इफेक्ट है. मॉर्निंग सिकनेस आमतौर पर प्रेगनेंसी के तीसरे- चौथे महीने से शुरू होने लगता है.

इसमें महिलाओं का जी मिचलाता है, बहुत ज्यादा थकान होती है, मूड स्विंग, पेल्विक एरिया में दर्द, उल्टी का मन होता है. वैसे तो इसका असर बच्चे की सेहत पर नहीं पड़ता है. लेकिन अगर यह मॉर्निंग सिकनेस बहुत गंभीर है तो इससे बच्चा अंडरवेट पैदा हो सकता है. वैसे तो मॉर्निंग सिकनेस को कंट्रोल करने के लिए दवाएं हैं, लेकिन इससे आप करी पत्ते की मदद से भी राहत पा सकते हैं.

मॉर्निंग सिकनेस में फायदेमंद करी पत्ता

कड़ी पत्ते सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. इन पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो शरीर की सेहत को बढ़ावा देते हैं. हाल ही में किए गए अध्ययनों और विशेषज्ञों के अनुसार, कड़ी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व सुबह की उल्टी को कम करने में सहायक हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- Pregnancy Tips: अगर प्रेगनेंसी के दौरान मां करें ये 5 चीजें तो गर्भ से ही समझदार और तेज बनकर आएगा बच्चा

 

प्रेगनेंसी में कड़ी पत्ता खाने के फायदे

- कड़ी पत्ते पाचन क्रिया को सुधारने में मदद कर सकते हैं. गर्भावस्था के दौरान पाचन में बदलाव आते हैं और इससे उल्टी और मतली जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कड़ी पत्तों में मौजूद फाइबर और औषधीय गुण पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं और पेट की समस्याओं को कम कर सकते हैं.

- कड़ी पत्तों में गुणकारी तत्व होते हैं जो मतली और उल्टी को कम करने में मदद करते हैं. यह आपकी सुबह की उल्टी की स्थिति को कंट्रोल करने में सहायक हो सकते हैं.

- कड़ी पत्ते विटामिन A, C, और E से भरपूर होते हैं. ये विटामिन्स गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं. इसके अलावा, ये पत्ते आयरन और कैल्शियम जैसे मिनरल्स का भी अच्छा स्रोत होते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान विशेष रूप से आवश्यक होते हैं.

कड़ी पत्ते का उपयोग कैसे करें?

कड़ी पत्ते को उबालकर एक चाय बनाई जा सकती है. इस चाय को दिन में एक बार पीने से सुबह की उल्टी में राहत मिल सकती है. इसके अलावा कड़ी पत्ते को अपने भोजन में डालें. यह न केवल स्वाद को बढ़ाएंगे बल्कि आपके पाचन तंत्र को भी सुधारेंगे.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news