मास्क लगाकर जॉगिंग करने से बढ़ सकती है परेशानी, भूलकर भी न करें ये काम
Advertisement

मास्क लगाकर जॉगिंग करने से बढ़ सकती है परेशानी, भूलकर भी न करें ये काम

जिम बंद होने के चलते खुद को फिट रखने के लिए लोग सड़कों और पार्कों में निकलने लगे हैं. पर हम सब जानते हैं कि बाहर कोरोना वायरस का भी खतरा है, ऐसे में क्या सावधानियां बरतनी हैं.

मास्क लगाकर जॉगिंग करने से बढ़ सकती है परेशानी, भूलकर भी न करें ये काम

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के इस दौर में फिटनेस पर भी ध्यान देना बेहद जरूरी है. खराब फिटनेस का संबध सीधे आपकी इम्यूनिटी से जुड़ा होता है. ऐसे में फिटनेस को दुरुस्त रखने के लिए बेहतर लाइफस्टाइल के साथ योगा, कसरत और अच्छा खानपान जरूरी है. जिम बंद होने के चलते खुद को फिट रखने के लिए लोग सड़कों और पार्कों में निकलने लगे हैं. पर हम सब जानते हैं कि बाहर कोरोना वायरस का भी खतरा है, ऐसे में क्या सावधानियां बरतनी हैं. जानते हैं ये खास टिप्स-

  1. कोरोना समय में सेहत को लेकर रहें सजग
  2. जॉगिंग करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान
  3. कोरोना समय में मास्क को लेकर रहें सजग

मास्क न पहनें
याद रखें कि दौड़ते समय ज्यादा ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है. इसलिए मास्क पहनने से सांस फूल सकती है. अच्छा होगा कि मास्क या फेस कवर न पहनें, बल्कि उसे गले में लटकाए रहें. पर लोगों के पास आते ही मास्क पहन लें. 

हमेशा सामने की ओर देखें
दौड़ते समय कुछ सोचें नहीं, इससे आप सतर्क नहीं रह पाएंगे। हमेशा सामने की ओर देखें. इससे पता चलेगा कि सामने से कौन आ रहा है. इससे आप किसी के करीब आने से बच सकेंगे. इन दिनों ऐसी जगह दौड़ें,  जहां कोई और न हो. अगर जगह संकरी है और सामने से कोई आ रहा हो तो ट्रैक बदल दें.

ये भी पढ़ें, फेशियल कराने के बाद करती हैं ये काम तो उठाना पड़ सकता है बड़ा जोखिम

दूसरों से 12 फुट की दूरी
अमेरिका के सेंट्रल फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, सामान्य तौर पर छह फुट की फिजिकल डिस्टैंसिंग करनी होती है. लेकिन दौड़ते समय लोग जोर से सांस लेते हैं, ऐसे में मुंह की ड्रॉपलेट्स के दूर तक जाने का खतरा रहता है. इसलिए कम से कम 12 फुट की फिजिकल डिस्टैंसिंग रखें.

किसी चीज को न छूएं
आपको बाहर किसी चीज को नहीं छूना है. पार्क आदि में घुसते समय गेट को भी न छूएं. कई जगहों पर गेट पहले से ही खुले रखे जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- सावन में करें इन चीजों का सेवन और इनसे रखें दूरी, सेहत रहेगी चुस्त-दुरुस्त

जहां कोई और दौड़ रहा हो, वहां तुरंत न जाएं
पार्क में जहां आपको दौड़ना है, वहां कोई और शख्स दौड़ रहा हो तो रुक जाएं. उसके जाने के कुछ देर बाद ही दौड़ लगाएं. वरना, हवा में मौजूद उसकी ड्रॉपलेट्स के संपर्क में आप आ सकते हैं.

आराम से दौड़ें
एकाएक ज्यादा न दौड़ें। पहले दिन कम और धीरे दौड़ें. आपकी क्षमता धीरे-धीरे बढ़ जाएगी. वहीं, अगर आप महामारी के आने से पहले भी दौड़ा करते थे, तो भी दौड़ते समय कम जोर लगाएं. यानी कम इंटेंसिटी के साथ दौड़ना चाहिए. मिनट पर ध्यान दें और यह न देखें कि आप कितने मील दौड़ते हैं.

लाइफस्टाइल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी देखें-

Trending news