Jeans Pants: जींस पैंट में क्यों होती है 'छोटी जेब'? बहुत कम लोगों को है जानकारी, अधिकतर रहते हैं कंफ्यूज
Advertisement
trendingNow12395469

Jeans Pants: जींस पैंट में क्यों होती है 'छोटी जेब'? बहुत कम लोगों को है जानकारी, अधिकतर रहते हैं कंफ्यूज

Jeens mein chhoti jeb kyon hoti hai: जींस पैंट में छोटी जेब तो आप सबने देखी होगी लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल जींस पैंट में ही यह जेब क्यों रखी जाती है. 

Jeans Pants: जींस पैंट में क्यों होती है 'छोटी जेब'? बहुत कम लोगों को है जानकारी, अधिकतर रहते हैं कंफ्यूज

Why are there small pockets in jeans pants: जींस पैंट पहनना आजकल ट्रेंड के साथ ही कूल फैशन भी हैं. चाहे लड़कियां हों या लड़के, आजकल सभी लोग जींस पैंट पहनते हुए नजर आते हैं. जींस का लुक ही नहीं उसके कलर भी लोगों को खूब भाते हैं. आप जींस पैंट को कई दिनों तक बिना धोए हुए भी पहन सकते हैं. फिर भी वह गंदी नजर नहीं आती. यही वजह है कि आजकल हर कोई जींस पैंट का दीवाना नजर आता है. 

जींस पैंट में छोटी जेब क्यों होती है?

आपने जींस पैंट पहनते वक्त उसमें आगे या पीछे की ओर एक छोटी सी जेब भी देखी होगी. लेकिन उस छोटी जेब का इस्तेमाल क्या होता है, इस बारे में शायद ही कभी ध्यान दिया होगा. क्या आप जानते हैं कि जींस पैंट में वह छोटी सी जेब क्यों बनाई जाती है. क्या उसका कोई यूज भी होता है या फिर वह केवल दिखावटी होती है. आइए इन सब सवालों का आज हम आपको विस्तार से जवाब देते हैं.

डेढ़ सौ साल पहले शुरू हुआ था प्रचलन

जींस पैंट में दिखने वाली छोटी जेब को 'वॉच पॉकेट' या 'फोब पॉकेट' भी कहा जाता है. इसका मूल मकसद घड़ियों या अन्य छोटी वस्तुओं को पैंट में सुरक्षित रखने से था. यह जेब 19वीं सदी में जींस पैंट के डिजाइन में शामिल की गई थी. उस दौरान जब पुरुष अपनी जेब में घड़ियां रखकर ले जाते थे. हालांकि अब कोई भी घड़ियों को जेब में नहीं रखता बल्कि हाथ में पहनता है फिर भी डेढ़ सौ साल पुराना यह फैशन अब भी प्रचलन में है.

छोटी जेब के हैं बहुत सारे फायदे

जींस पैंट में छोटी जेब के बहुत सारे फायदे हैं. आप स्मॉल पॉकेट में घड़ियों और दूसरी छोटी चीजों को आराम से सुरक्षित रख सकते हैं. इसके साथ ही आप छोटी जेब में सिक्के या छोटे बिल, छोटे उपकरण जैसे कि चाबियां या यूएसबी ड्राइव को भी रख सकते हैं. छोटी जेब होने की वजह से उसमें से छोटी चीजें निकलने का खतरा कम रहता है. ऐसे में यह स्मॉल पॉकेट सजावटी दिखने के बावजूद छोटी वस्तुओं को रखने के लिए उपयोगी मानी जाती है. 

Trending news