सुबह खाली पेट केला खाना चाहिए या नहीं, जानें
Advertisement
trendingNow12337521

सुबह खाली पेट केला खाना चाहिए या नहीं, जानें

Banana On Empty Stomach: क्या आप भी अपने दिन की शुरुआत केला खाकर करते हैं और आपको केला बहुत पसंद है? तो यह लेख आपके लिए है. इस लेख में बताया गया है क‍ि सुबह सबसे पहले केला खाने से आपके शरीर के अंदर क्या हो सकता है. आइये जानते हैं. 

 

सुबह खाली पेट केला खाना चाहिए या नहीं, जानें

Banana On Empty Stomach Good or Bad: केला एक पौष्टिक फल है जिसे बच्‍चे से लेकर बूढे तक पसंद करते हैं. इसमें विटामिन सी और बी 6, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. हर घर में इसे लोग अलग-अलग तरह से यूज करते हैं. कुछ लोग ऐसे ही खाते हैं तो कुछ स्मूदी, पैनकेक और दूसरे डिश बनाकर खाते हैं. वहीं कुछ लोग इसको नेचुरल स्वीटनर के रूप में यूज करते हैं. कई लोग सुबह उठते ही सबसे पहले केला ही खाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खाली पेट खाने से क्‍या होता है. खाली पेट में केला खाना चाह‍िए या नहीं? सुबह खाली पेट केला खाने के फायदे हैं या नुकसान, आइये जानते हैं.   

क्‍या होता है फायदा : 
अगर आप खाली पेट केला खाते हैं तो ये आपके शरीर को तुरंत एनर्जी देता है. अगर आप सुबह लो एनर्जी फील कर रहे हैं या एक्‍सरसाइज करने जा रहे हैं तो उससे पहले केला खाने से आपको एनर्जी महसूस होगी. लेक‍िन खाली पेट में केला खाने के कई नुकसान भी हैं. आइये उनके बारे में जानते हैं. 

दिल के लिए नहीं ठीक : 
हां, आपने सही पढ़ा! खाली पेट केला खाने से आपके दिल के अंदर तबाही मच सकती है. कैसे? केले में मैग्नीशियम के हाई कॉन्‍संट्रेशन से खून में मैग्नीशियम और कैल्शियम के बीच संतुलन बिगड़ सकता है. यह दिल को नुकसान पहुंचा सकता है. 

ब्लड शुगर स्पाइक करता है: 
केले में बहुत ज्‍यादा शुगर होती है, इसलिए खाली पेट इन्हें खाने से ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ सकता है. इससे थकान, सिरदर्द और दूसरी समस्याएं हो सकती हैं. यही वजह है कि डायब‍िटीज रोगियों को कभी भी अपने दिन की शुरुआत केले से नहीं करनी चाह‍िए. 

पेट खराब कर सकता है
केले से अपना दिन शुरू न करने के पीछे एक और मुख्य कारण यह है कि यह आपके पेट के कामों में बाधा डालता है. केले में पेक्टिन होता है, जो एक प्रकार का फाइबर है जो पेट के एसिड से जुड़ सकता है और पाचन को धीमा कर सकता है. इससे आपको पेट में ब्‍लोट‍िंग और अनकंफर्ट हो सकता है.

आयरन की कमी
अगर आपमें आयरन की कमी है, तो खाली पेट केले का सेवन न करें. ऐसा क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि केले में पोटैशियम होता है, जो आयरन के अवशोषण में बाधा डाल सकता है. यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जिनमें आयरन की कमी है.  

एसिडिटी होती है

खाली पेट केला खाने से आपका शरीर अधिक एस‍िड‍िक हो सकता है क्योंकि केले अम्लीय होते हैं. यह पहले तो आपको एनर्जी में तेजी से वृद्धि करेगा लेकिन बाद में आपको थका हुआ और थका हुआ महसूस कराएगा. 

वजन बढ़ना
जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए दिन की शुरुआत केले से करना बिल्कुल ठीक है. लेकिन, जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए यह ध्यान रखना जरूरी है कि खाली पेट केला खाना कभी भी सही विकल्प नहीं है. केले में कैलोरी अधिक होती है, इसलिए उन्हें खाली पेट खाने से वजन बढ़ सकता है. 

Trending news