ला नीना की वापसी से भारत में अच्छी बारिश की उम्मीद, लेकिन मॉनसून से पहले पड़ेगी भीषण गर्मी!
Advertisement
trendingNow12174761

ला नीना की वापसी से भारत में अच्छी बारिश की उम्मीद, लेकिन मॉनसून से पहले पड़ेगी भीषण गर्मी!

भारत मौसम विभाग (IMD) के लिए राहत भरी खबर. एशिया-पैसिफिक इकोनॉमिक कोऑपरेशन (APEC) जलवायु केंद्र ने इस साल के लिए भारत में मानसून का पहला पूर्वानुमान जारी किया है.

ला नीना की वापसी से भारत में अच्छी बारिश की उम्मीद, लेकिन मॉनसून से पहले पड़ेगी भीषण गर्मी!

भारत मौसम विभाग (IMD) के लिए राहत भरी खबर. एशिया-पैसिफिक इकोनॉमिक कोऑपरेशन (APEC) जलवायु केंद्र ने इस साल के लिए भारत में मानसून का पहला पूर्वानुमान जारी किया है. केंद्र ने दो अलग-अलग अवधियों के लिए पूर्वानुमान जारी किए हैं, पहला अप्रैल से जून और दूसरा जुलाई से सितंबर तक.

पूर्वानुमानों के अनुसार, जुलाई से सितंबर तक चलने वाले मानसून सीजन में भारत में औसत से ज्यादा बारिश होने की संभावना है. यह बदलाव हाल ही में जारी किए गए एनएसओ (El Nino-Southern Oscillation) अलर्ट से जुड़ा हुआ है, जो एल निनो से ला नीना की स्थिति में एक सिंपल बदलाव की भविष्यवाणी करता है.

नॉर्मल से ज्यादा गर्मी
हालांकि, अच्छे मॉनसून से पहले भारत के कई राज्य ला नीना के कारण तेज गर्मी का कहर झेलेंगे. तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, उत्तरी कर्नाटक, महाराष्ट्र और ओडिशा के कई हिस्सों में नॉर्मल से ज्यादा गर्मी वाले दिनों की भविष्यवाणी की गई है. ऐसे में आपको अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखना है. भीषण गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है और लू लगने का खतरा बढ़ जाता है.

भीषण गर्मी से बचने के 5 आसान उपाय
1. तरल पदार्थों का सेवन: गर्मी में पसीना अधिक आता है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इसलिए, दिन भर में भरपूर मात्रा में पानी, छाछ, नींबू पानी, नारियल पानी और अन्य तरल पदार्थों का सेवन करें.
2. हल्के रंग के कपड़े पहनें: गहरे रंग के कपड़े गर्मी को सोखते हैं, जिससे शरीर का तापमान बढ़ जाता है. इसलिए, हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें जो गर्मी को परावर्तित करते हैं और आपको ठंडा रखने में मदद करते हैं.
3. धूप से बचें: सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक धूप से बचें. यदि आपको बाहर जाना है, तो छाता, टोपी और धूप का चश्मा पहनें.
4. घर को ठंडा रखें: घर को ठंडा रखने के लिए पर्दे, खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें. पंखे, कूलर और एयर कंडीशनर का उपयोग करें.
5. हल्का और पौष्टिक खाना: भारी और ज्यादा मसालेदार खाना खाने से बचें. फल, सब्जियां, सलाद और दही जैसे हल्के और पौष्टिक भोजन का सेवन करें.

Trending news