Low BP Control Tips: बीपी लो हो जाए तो घबराएं नहीं, आजमा लें ये घरेलू उपाय; तुरंत मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow11909489

Low BP Control Tips: बीपी लो हो जाए तो घबराएं नहीं, आजमा लें ये घरेलू उपाय; तुरंत मिलेगा आराम

Low BP Control Tricks: लो ब्लड प्रेशर होने पर कई लोग दवाओं का सेवन करना प्रेफर करते हैं लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स भी हैं. आज हम इसे कंट्रोल करने के 3 घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. 

Low BP Control Tips: बीपी लो हो जाए तो घबराएं नहीं, आजमा लें ये घरेलू उपाय; तुरंत मिलेगा आराम

Low BP Remedies: गलत लाइफस्टाइल और खान-पान में गड़बड़ी की वजह से आजकल लोगों को कई ऐसी बीमारियां लगती जा रही हैं, जिनके बारे में पहले कभी ज्यादा सुना भी नहीं जाता था. इन्हीं में से एक बीमारी है, लो ब्लड प्रेशर की. हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक किसी भी स्वस्थ व्यक्ति का ब्लड प्रेशर आमतौर पर 120/80 एमएमएचजी (mmHg) होना चाहिए. जब यह ब्लड प्रेशर 90/60 mmHg से कम हो जाता है तो इसे लो ब्लड प्रेशर कहते हैं. 

जा सकती है इंसान की जान

इसकी वजह से इंसान को चक्कर आने, सिरदर्द, उल्टी, थकान और कमजोरी के लक्षण महसूस होते हैं. अगर सही वक्त पर इसे कंट्रोल न किया जाए तो मरीज को हार्ट अटैक भी आ सकता है. आज आपको लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए 3 खास चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करके आप इस बीमारी से खुद को दूर रख सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

लो बीपी कंट्रोल करने के उपाय (Low BP Control Tips)

किशमिश (Raisin)

लो ब्लड प्रेशर (Low BP Control Tips) को कंट्रोल करने के लिए आप किशमिश का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप रात में सोते वक्त 4-5 किशमिश को पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठने पर नित्य क्रिया के बाद आप खाली पेट उन मिस्री का सेवन कर लें. आप चाहें तो उस पानी को पी भी सकते हैं. ऐसा करने से आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहेगा. 

अश्वगंधा (Ashwagandha)

लो बीपी (Low BP Control Tips) को काबू में रखने के लिए अश्वगंधा का इस्तेमाल भी फायदेमंद माना जाता है. इसमें ऐसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं. इसके सेवन के लिए आप एक चम्मच अश्वगंधा का चूर्ण लें. इसके बाद आधा गिलास गुनगुना पानी लेकर उसमें यह चूर्ण मिलाकर सेवन कर लें. दिन में 2 बार यह चूर्ण लेने से आपका बीपी कंट्रोल हो जाएगा. 

तुलसी के पत्ते

जिन लोगों को लो बीपी (Low BP Control Tips) की दिक्कत हो, उनके लिए तुलसी के पत्ते रामबाण का काम करते हैं. उसमें पोटैशियम, विटामिन- सी और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. उसमें कई ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जिनसे बीपी को नियमित बनाए रखने में मदद मिलती है. हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक बीपी लो होने पर तुलसी की 4 पत्तियों को साफ करके धीरे-धीरे चबा लेना चाहिए. ऐसा करने से आप फिट हो जाएंगे. 

Trending news