Radish side effects: अगर आपको भी है यह बीमारी तो तुरंत मूली से बना लें दूरी, वरना भरते रहेंगे अस्पताल का बिल!
Advertisement

Radish side effects: अगर आपको भी है यह बीमारी तो तुरंत मूली से बना लें दूरी, वरना भरते रहेंगे अस्पताल का बिल!

Side effects of eating radish: सर्दियों के मौसम में मूली खाने की सलाह हेल्थ एक्सपर्ट्स सभी को देते हैं लेकिन कुछ विशेष बीमारियों से जूझ रहे लोगों को मूली से दूरी रखनी चाहिए वरना उनकी दिक्कतें ज्यादा बढ़ जाती हैं.

फाइल फोटो

Radish Side Effects on Health: सर्दियों के मौसम में कुछ सब्जियों को कच्चा खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. सर्दियों में घटती इम्यूनिटी को बढ़ाने में यह सब्जियां बेहद मददगार साबित होती हैं. ठंड के मौसम में मूली, गाजर और चुकंदर समेत कई सब्जियों को कच्चा खाने की सलाह दी जाती है लेकिन मूली को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि कुछ लोगों को मूली से दूरी रखनी चाहिए. वरना आपके हेल्थ को यह ज्यादा नुकसान पहुंचाती है. कुछ विशेष बीमारियों से जूझ रहे लोगों को मूली से दूरी रखनी चाहिए वरना आपकी सेहत दिन-प्रतिदिन गिरती जाती है.

ये लोग मूली से रहें दूर

1. सर्दियों के मौसम में मूली का सेवन करने से शरीर के अंदर गर्माहट बनी रहती है जिससे हम ठंड से बचे रहते हैं. इसके अलावा मूली शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने में काफी मददगार साबित होती है. इतने फायदे होने के बावजूद भी लो ब्लड प्रेशर से जूझ रहे मरीजों को मूली का सेवन नहीं करना चाहिए वरना उसके परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है.

2. सर्दियों के मौसम में कुछ लोगों को प्यास बहुत कम लगती है. इस दौरान वो कम पानी पीते हैं. अगर आप भी उनमें से हैं जो ठंड में कम पानी पीते हैं तो आपको मूली से दूर रहना चाहिए. इस दौरान मूली खाने से आपके शरीर में सोडियम का बैलेंस गड़बड़ हो सकता है. थायराइड हार्मोंस में इसकी वजह से उतार-चढ़ाव देखा जाता है.

3. जो लोग ज्यादा मूली खाते हैं, उनको बार-बार पेशाब आता है. जिनकी बीपी लो होती है अगर वह मूली का ज्यादा सेवन करते हैं तो उनमें ब्लड आपूर्ति में दिक्कत आती है. इसकी वजह से शरीर बीमार पड़ने लगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news