Diabetes: चीनी नहीं, इस सफेद चीज से दोस्ती कर लें डायबिटीज के मरीज, शुगर होगा कंट्रोल
Advertisement

Diabetes: चीनी नहीं, इस सफेद चीज से दोस्ती कर लें डायबिटीज के मरीज, शुगर होगा कंट्रोल

Fox Nut For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को हमेशा हेल्दी भोखन खाने की सलाह दी जाती है, इसलिए उन्हें लो ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स और लो कैलोरी फूड का सेलेक्शन करना चाहिए. 

Diabetes: चीनी नहीं, इस सफेद चीज से दोस्ती कर लें डायबिटीज के मरीज, शुगर होगा कंट्रोल

Prickly Water Lily For Diabetes: जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है उनको डेली लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स को लेकर काफी सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि अगर वो ऐसा नहीं करेंगे तो सेहत को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. इससे बचने के लिए आप हेल्दी डाइट का सहारा लें. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट इस बात की सलाह देते हैं कि मधुमेह को मखाना का सेवन करना चाहिए. ये दिखने सफेद रंग का होता है, और इसका टेस्ट काफी लोगों को आकर्षित करता है. 

मखाने में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
मखाना बेहद पौष्टिक होता है, इसमें विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी3, प्रोटीन, फॉस्फोरस, मैग्निशियम और जिंक होता है, साथ ही कैलोरी, सोडियम और फैट काफी कम पाया जाता है. यही वजह है इसे हेल्दी फूड्स की लिस्ट में रखा जाता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करें.

डायबिटीज में क्यों फायदेमंद है मखाना?
डायबिटीज के मरीजों को नियमित तौर से मखाना का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसका ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स काफी कम होता है और ये ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है. चूंकि इसमें सोडियम कम होता है इसलिए ये सेहत के लिए लाभकारी है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट हमे  फ्री रेडिकल्‍स से सुरक्षा करते हैं.
 

fallback

कैसे करें मखाने का सेवन?

1. घी में भूनकर पकाएं
मखाने को खाने के लिए आप सबसे पहले एक कढ़ाई लें और इसमें हल्का देसी घी मिक्स कर लें और फिर हल्की आंच में भूनकर पकाएं. चूंकि घी एक हेल्दी फैट है और इससे सेहत को फायदा मिलता है. भूनने के लिए कभी भी सैचुरेटेड फैट का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे कॉलेस्ट्रॉल बढ़ जाएगा.

2. ग्लूटेन फ्री रोटी बनाएं
आप मखाने को पीसकर इसे ज्वार, बाजरा और सोयाबीन के साथ मिलाकर ग्लूटेन फ्री रोटियां बनाकर खा सकते हैं, ये सेहत के लिए काफी हेल्दी ऑप्शन है और इससे शुगर लेवल भी नहीं बढ़ता.

3. दाल और सब्जी के साथ मिलाएं
काफी लोग मखाने को दाल और सब्जी के साथ मिलाकर पकाते हैं, इससे ये लो ऑयल फूड है, इससे तबीयत खराब नहीं होती और इससे कॉलेस्ट्रॉल भी नहीं बढ़ता, इसलिए आप मखाने को इस तरह से खा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news