Male Contraceptive Pills: पुरुष भी ले सकते हैं Birth Control Pills, जानिए शरीर पर क्या होता है इनका असर
Advertisement
trendingNow1832482

Male Contraceptive Pills: पुरुष भी ले सकते हैं Birth Control Pills, जानिए शरीर पर क्या होता है इनका असर

अब तक आपने महिलाओं को गर्भनिरोधक गोलियां (Contraceptive Pills) खाते देखा या सुना होगा, जिससे उनके शरीर पर भी असर पड़ता है. लेकिन अब वैज्ञानिकों ने पुरुषों के लिए भी गर्भनिरोधक गोली (Male Contraceptive Pills) विकसित की है, जो पूरी तरह से सुरक्षित और कारगर है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: अनचाही प्रेगनेंसी (Unwanted Pregnancy) को रोकने के लिए अब तक आपने महिलाओं को गर्भनिरोधक गोलियां (Contraceptive Pills) खाते देखा या सुना होगा लेकिन अब पुरुषों के लिए भी गर्भनिरोधक गोली (Male Contraceptive Pills) विकसित की गई है. यह गर्भनिरोधक गोली पूरी तरह से सुरक्षित और कारगर है. अब पुरुष भी हर दिन एक गर्भनिरोधक गोली खा सकते हैं.

  1. अब पुरुष भी गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल कर सकेंगे
  2. पुरुषों के लिए जल्द आएगा गर्भनिरोधक जेल भी
  3. अब अनचाही प्रेगनेंसी का नहीं होगा खतरा
  4.  

वैज्ञानिकों का कहना है कि पुरुषों के लिए विकसित की गईं बर्थ कंट्रोल गोलियां (Male Contraceptive Pills Benefits) पूरी तरह सुरक्षित हैं.

क्या है पुरुष गर्भ निरोधक गोली 

लॉस एंजेलिस बायोमेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन (Los Angeles Biomedical Research Institute and University of Washington) के शोधकर्ताओं का दावा है कि अब पुरुष भी गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल कर सकेंगे. दरअसल ये गोलियां पुरुषों में स्पर्म (Sperm) बनने से रोकेंगी. इन गोलियों को लेने से पुरुषों में कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या (Male Health Issue) भी नहीं होगी.

गौरतलब है कि महिलाओं के लिए बनी बर्थ कंट्रोल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल (Birth Control Pill) उनकी सेहत पर असर डालती है. कई बार मात्र एक गोली लेने से उनके हॉर्मोंस का संतुलन (Hormonal Imbalance) भी बिगड़ जाता है.

कैसे काम करती हैं बर्थ कंट्रोल पिल्स

मेल बर्थ कंट्रोल दवाइयों के आने से महिलाओं और पुरुषों में एक नई उम्मीद जगी है. कई बार महिलाएं इसे लेने में सक्षम नहीं होती हैं. ऐसे में उनकी सेक्स लाइफ (Sex Life) भी प्रभावित होने लगती है. पॉपुलेशन काउंसिल और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ और ह्यूमन डेवलपमेंट के शोधकर्ताओं ने मिलकर पहले बर्थ कंट्रोल जेल (Birth Control Gel) बनाया था, जो पुरुषों में स्पर्म प्रोडक्शन (Sperm Production) को कम करता है.

इसके बाद अब ये बर्थ कंट्रोल पिल्स विकसित की गईं हैं.  

यह भी पढ़ें- Dating Tips: लड़की को Impress करने के लिए आजमाएं 90 के दशक के ये टिप्स, जरूर बन जाएगी बात

जल्दी आएगा बर्थ कंट्रोल जेल

बर्थ कंट्रोल जेल में फीमेल सेक्स हॉर्मोन प्रोजेस्टेरोन का सिंथेटिक वर्जन (Synthetic Version Of The Female Sex Hormone Progesterone) और पुरुषों में पाए जाने वाले टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन (Testosterone Hormone) शामिल हैं. इस जेल को पुरुष अपने कंधे-कमर पर लगा सकते हैं, जिसके बाद स्किन जेल में मौजूद हॉर्मोन्स को एब्जॉर्ब कर स्पर्म प्रोडक्शन को कम कर करता है.

यह अभी भी क्लीनिकल ट्रायल (Clinical Trial) पर है. ऐसा बताया जा रहा है कि 2022 तक इसके नतीजे सामने आ सकते हैं.

पूरी तरह से सुरक्षित हैं कॉन्ट्रासेप्टिव गोलियां

वैज्ञानिकों के अनुसार, पुरुषों के लिए आईं कॉन्ट्रासेप्टिव गोलियां पूरी तरह से सेफ हैं. यह मेल हॉर्मोन एस्ट्रोजन (Male Hormone Estrogen) और महिलाओं की ओवरी में पाए जाने वाले प्रोजेस्टेरोन हॉर्मोन, दोनों पर एक जैसा असर करती हैं. ये पुरुषों में स्पर्म प्रोडक्शन (Sperm Production) को कम करने के अलावा शरीर में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन के स्तर को भी बैलेंस करती हैं. इससे गर्भधारण (Pregnancy) के चांस बहुत कम होते हैं.

यह भी पढ़ें- Zodiac Sign: क्या आप समझना चाहते हैं अपनी Girlfriend का नेचर? राशि से खुलेगा Personality का Report Card

18 से 50 साल के पुरुषों पर किया गया शोध

आपको बता दें कि मेल बर्थ कंट्रोल कॉन्ट्रासेप्टिव (Male Birth Control Contraceptive Pills) का शोध 18 से 50 वर्ष के हेल्दी पुरुषों पर किया गया है. इन सभी लोगों को 28 दिन तक रोजाना बर्थ कंट्रोल गोलियां दी गईं. इनके साथ 10 पुरुषों को प्लेसिबो दिया गया. जांच के दौरान शोधकर्ताओं ने यह जानने की कोशिश कि रोजाना गोली लेने से कोई साइड इफेक्ट होता है या नहीं.

नतीजों मे सामने आया कि रोजाना गोलियां लेने से पुरुषों में सिर्फ चक्कर आने, शरीर पर दाने निकलने और सिर दर्द की ही शिकायत देखी गई. लेकिन फिर भी वैज्ञानिकों का दावा है कि ये पिल्स पूरी तरह सेफ हैं.

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news