Men Health Tips: पुरुष कमजोरी दूर करने के लिए रोजाना करें इन चीजों का सेवन, 40 के बाद भी बॉडी रहेगी फिट और हेल्दी
topStories1hindi1464571

Men Health Tips: पुरुष कमजोरी दूर करने के लिए रोजाना करें इन चीजों का सेवन, 40 के बाद भी बॉडी रहेगी फिट और हेल्दी

How To Get Rid Of Weakness: पुरुषों और महिलाओं की बॉडी में बहुत अंतर होता है. हम यहां आपको बताएंगे कि पुरुषों को अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए?

Men Health Tips: पुरुष कमजोरी दूर करने के लिए रोजाना करें इन चीजों का सेवन, 40 के बाद भी बॉडी रहेगी फिट और हेल्दी

Sperfoods Men Health: पुरुषों और महिलाओं की बॉडी में बहुत अंतर होता है. इसलिए पुरुषों को महिलाओं से अलग तरह की डाइट की जरूरत पड़ती है. वहीं महिलाओं की तुलना में पुरुषों में मसल्स मास ज्यादा होता है.लेकिन पुरुषों को महिलाओं की तुलना में फिजिकल मेहनत काफी ज्यादा करनी पड़ती है.ऐसे में पुरुषों को अपनी बॉडी पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. इसके लिए पुरुष अपनी डाइट में कुछ चीजों को जरूर शामिल करें. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि पुरुषों को अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए?

पुरुष कमजोरी दूर करने के लिए रोजाना करें इन चीजों का सेवन-
बादाम (Almond)-

बादाम हेल्दी अनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होते हैं. इसमें प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ई की मात्रा भी पाई जाती है. बादाम को दिल,डाइजेस्टिव सिस्टम और स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. इसलिए पुरुषों के लिए जरूरी है कि बादाम को अपनी रेगुलर डाइट में शामिल करें.
ऑलिव ऑयल (Olive oil)-
ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है. जो हार्ट की हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है. ऑलिव ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होत है जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करती है. इसलिए पुरुषों को अपनी डाइट में ऑलिव ऑयल का सेवन करना चाहिए.
ग्रीन टी (Green tea)-
वजन घटाने के साथ ही ग्रीन टी बहुत फायदेमंद होती है. इसलिए अगर पुरुष फिट रहना चाहते हैं तो रोजाना 1 से कप ग्रीन टी का सेवन करें.इसका सेवन करने से आपकी बॉडी फिट और हेल्दी रहती है.
अंडे (eggs)-
पुरुषों को रोजाना एक अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए. यह विटामिन से भरपूर होता है जिसकी वजह से यह पुरुषों के लिए फायदेमंद होता है. ऐसे में हफ्ते में 3 अंडों का सेवन जरूर करें.
दूध (Milk)-
बॉडी  के लिए दूध को काफी अच्छा माना जाता है. दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत रखने का काम करता है. इसलिए पुरुष को रोजाना दूध का सेवन जरूर करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

Trending news