रियल लाइफ में ‘Good Newwz’ जैसा सीन, IVF के दौरान हुई बच्चे की अदला-बदली
Advertisement

रियल लाइफ में ‘Good Newwz’ जैसा सीन, IVF के दौरान हुई बच्चे की अदला-बदली

IVF treatment: आपने अक्षय कुमार की गुड न्यूज फिल्म तो देखी होगी जिसमें आईवीएफ के कारण उनका बच्चा एक्ट्रेस दिलजीत से बदल जाता है. असल में एक ऐसा ही मामला असल जिंदगी में सामने आया है.

मां ने गलत बच्चे को दिया जन्म (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : Good Newwz: गुड न्यूज फिल्म में एक्ट्रेस करीना कपूर और कियारा आडवानी का आईवीएफ क्लीनिक (IVF Clinic) में गलती से भ्रूण एक-दूसरे में इंजेक्ट हो जाता है, जिसके ईद-गिर्द पूरी कहानी घूमती है. ठीक ऐसा ही असल जिंदगी में मामला सामने आया है जिसमें डॉक्‍टर्स की लापरवाही से एम्ब्रायो (embryo) बदल गया. 4 महीने बाद जब ये बात पेरेंट्स को पता चली तो जानें, क्या हुआ.  

  1. डीएनए में हुआ खुलासा
  2. 4 माह बाद हुई अदला-बदली
  3. बड़ी बेटी को भी लगा सदमा

क्या है मामला

41 वर्षीय म्यूजिशियन अलेक्जेंडर कार्डिनेल और उनकी 43 वर्षीय पत्नी डाफना ने आईवीएफ प्रक्रिया से गुजरने के बाद 2019 के सितंबर में एक बच्ची को जन्म दिया. 

डीएनए में हुआ खुलासा

जब इस जोड़ी को शक हुआ कि बच्ची उनके जैसी बिल्कुल नहीं दिखती तो उन्होंने डीएनए टेस्ट करवाया. डीएनए टेस्ट के रिजल्ट देखकर दोनों चकित रह गए. दरअसल, बायोलोजिकल रूप से बच्ची का डीएनए इस कपल से किसी भी तरह से मैच नहीं कर रहा था.

ये भी पढ़ें :- इन मसालों को डाइट में करें शामिल, स्‍टेमिना बढ़ने के साथ कई प्रॉब्‍लम होंगी सॉल्‍व

ऐसे पता चली बच्चा बदलने की बात

जब इस कपल ने आईवीएफ क्लिनिक में संपर्क किया और डीएनए रिपोर्ट दिखाई तो क्लीनिक ने अपनी गलती की बात स्वीकारी. आईवीएफ क्लिनिक ने इस बात की पुष्टि की कि लैब में दो भ्रूणों की अदला-बदली हो गई थी. डॉक्टर्स ने किसी और के स्पर्म से बन रहे एम्ब्रायो (embryo) यानी भ्रूण को डाफना के गर्भ में इंजेक्ट कर दिया था.

डॉक्टर्स की जानकारी के मुताबिक, जनवरी 2020 में क्लीनिक ने इस जोड़ी के लिए उसके असली बच्चे से उन्हें मिलवाने के लिए बच्चों की अदला-बदली की व्यवस्था की. 

मां ने बताई आपबीती

इस पूरे मामले पर हाल ही में डाफना ने अपना इंटरव्यू दिया. डाफन ने बताया कि इस घटना से उनकी पूरी जिंदगी उजड़ गई. वह महीनों तक एक ऐसी बच्ची की पर‍वरिश कर रही थी जो उसकी थी ही नहीं, साथ ही उसने बताया कि उसने अपने पति के बच्चे को नहीं बल्कि किसी और के स्पर्म से पैदा हुए बच्चे को जन्म दिया, ये बात उसके लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं है.

डाफना ने कहा मेरे ऊपर जो बीत रही है उसे बयां करने के लिए शब्द नहीं है. कपल ने बताया कि उनकी बड़ी बेटी जो कि सिर्फ 5 साल की है, अपनी बहन की अदला-बदली से सदमे में आ गई और अब काफी बदल गई है. वे भी इस घटना से अब कभी उबर नहीं पाएंगे.

ये भी पढ़ें :- इस साल के भीतर कहीं घूमने का है प्‍लान, ये जगहें हैं आपके लिए एकदम परफेक्‍ट

Trending news